.

भुट्टे को पानी में उबालकर मिश्री मिलाकर पीने से होते हैं चमत्कारिक फायदे

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगन्द्र जैसा कि आप सब जानते हैं कि मक्का को उगाना बहुत ही सरल होता है। क्योंकि इसकी देखभाल बहुत कम करनी पड़ती है और इसका उत्पादन अच्छी मात्रा में होता है। वैसे तो भारतीय रसोई में मक्का से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। मक्का को भूनकर भी खाया जाता है। लेकिन इसके अलावा ये कई रोगों को समाप्त कर देता है। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बाताएंगे।


कमजोरी दूर करता है
मक्का को किसी भी रूप में खाने से शरीर में ताकत आती है और इसके साथ ही मक्का खाने से आमाश्य मजबूत होता है। मक्का शरीर में खून की वृद्धि भी करता है।

उल्टी आने पर करें इस्तेमाल
अगर आपको उल्टी की समस्या हो रही है तो मक्का के भुट्टे में से दाने निकालकर उन्हेंं जलाकर उनकी राख बना लें। इस राख को एक चुटकी लेकर शहद के साथ चाट लें। उल्टी आना तुरंत ही बंद हो जाएगा।

जुकाम को समाप्त करता है
मक्का के भुट्टे को जलाकर राख बनाएं और इसमें सेंधा नमक अपने स्वाद के अनुसार मिलाएं। रोजाना गर्म पानी से एक एक चम्मच लेने से तीन चार दिन में ही जुकाम समाप्त हो जाएगा।

पेशाब में जलन को करता है समाप्त
अगर आपको पेशाब में जलन महसूस होती है तो आप एक ताजा मक्के को पानी में उबाल लें। उस पानी को छानकर उस में धागे वाली मिश्री मिलाएं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक इसे पीने से पेशाब की जलन दूर होती है और गुर्दे की सभी तरह की कमजोरी समाप्त हो जाती है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon