.

केले से होने वाले ये फायदे बहुत कम लोग जानते हैं

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगन्द्र जैसा कि आप सब जानते हैं कि केला एक सस्ता और हर जगह मिलने वाला फल है। पेट के लिए केला बहुत ही अच्छा माना जाता है। भारतीय संस्कृति में तो केले को पाठपूजा में भी शामिल किया जाता है। इसके अलावा केला बहुत से रोगों को समाप्त करने की क्षमता रखता है। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंंगे।

मुंह के छाले समाप्त करता है
कुछ लोगों को पेट में गर्मी होने की वजह से मुंह में छाले होते ही रहते हैं ऐसे लोगों को गाय के दूध से निर्मित दही के साथ केला सिर्फ एक सप्ताह से दो सप्ताह तक लागातार खाना चाहिए। मुंह के छाले समाप्त हो जाएंगे।

पेट के कीड़े मारना
केले की जड़ के अर्क का सेवन करना बहुत ही लाभदायक है। इस अर्क को बनाने के लिए एक लीटर पानी में ५० ग्राम केले की जड़ को डालकर तब तक उबालें जब तक कि पानी की मात्रा आधी न हो जाए। इसके बाद इस मिश्रण को छान लें। आपका अर्क तैयार हो जाएगा। अर्क की बीस ग्राम मात्रा ही एक दिन में लेनी होती है। इससे आपका खून भी शुद्ध हो जाता है।

कच्चे केले के लाभ
कच्चा केला शीतल और अपनी क्रिया द्वारा शरीर के दोष व मल धातु को सोखता है। पाचन में भारी रक्त पित्त वायु कफ विकार तथा क्षय रोग को दूर करने की क्षमता रखता है।

पके केले के लाभ
पका केला खाने में स्वादिष्ट शीतल और शरीर के लिए पौष्टिक होता है।इसके साथ ही यह भूख प्यास को बढ़ाता है। पाचन क्रिया को ठीक करने में सहायक है और नेत्र रोगों में लाभदायक है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon