.

काजू के साथ शहद खाने के होते हैं चमत्कारिक फायदे

नमस्कार दोस्तों मैं हूं आपका दोस्त योगी योगेेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं काजू एक स्वादिष्ट सफेद रंग का सूखा मेवा है। इसको कई तरह की मिठाइयों में भी डाला जाता है। मुख्य रूप से इसके पेड़ अफ्रिका और भारत में अधिक होते हैँ। वैसे काजू दो प्रकार का होता है। एक का रंग सफेद और दूसरे का काला रंग होता है। काजू खाकर पानी पीने से भूख मिट जाती है और यह कई रोगों को भी समाप्त करता है। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे।



पेट की गैस समाप्त करता है
अगर आप पेट में बनने वाली गैस से परेशान हैं तो काजू के पके हुए फल को कालीमिर्च व नमक के साथ एक सप्ताह तक सुबह के समय खाएं। इससे पेट में बनने वाली गैस समाप्त हो जाएगी।

सफेद दाग में देता है राहत
अगर आपको या किसी आपके जानने वाले को सफेद दाग हैं और वह कई तरह की दवाइयां भी इसके लिए ले रहा है तो उसे इसके साथ ही रोजना काजू खाने चाहिए इससे सफेद दाग जल्द ही समाप्त हो जाते हैं।

हाथ पैर फटने पर
अगर आपके हाथ पैरों की त्वचा फट जाती है ओर उनें दरारें पड़ जाती हैं तो आप काजू के तेल को त्वचा पर लगाएं। एडियां फटने पर भी आप काजू के तेल को लगाएं। इससे वह कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है।

दिमाग की कमजोरी को करता है समाप्त
अगर आप अपने दिमाग को बहुत तेज करना चाहते हैं तो सर्दियों में रोज सुबह खाली पेट पच्चीस ग्राम काजू खाने के बाद ऊपर से शहद चाट लें। इससे दिमाग बहुत तेज हो जाएगा और आपकी याद करने की शक्ति बढ़ जाएगी।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप मुझे फॉलो करें धन्यवाद|


EmoticonEmoticon