.

घरेलू उपायों से एक भी चूहा आपके घर में प्रवेश नहीं करेगा

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगेन्द्र जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि चूहे हमारे घर में आकर रात को अंधेरे में इधर उधर घूमते हुए कपड़े किताबों और कई प्रकार के बिजली के तारों को काट देते हैं। जिससे हमें काफी आर्थिक हानि होती है। इसके अलावा चूहे का घर में आना दरिद्रता का प्रतीक भी है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपयों के बारे में बताएंगे जिनसे एक भी चूहा आपके घर में आने से पहले दस बार सोचेगा।

पिपरमेंट का प्रयोग
चूहे भगाने के लिए पिपरमेंट का प्रयोग करना काफी लाभदायक है। इसलिए जहां से चूहे आपके घर में प्रवेश करते हैं उस जगह पर रुई के टुकड़े को पिपरमेंट के तेल में भिगोकर रख दें। चूहा आपके घर में नहीं आएगा।

लालमिर्च का करें प्रयोग
चूहे जिस रास्ते से आपके घर में प्रवेश करते हैं वहां पर और इसके अलावा आपके घर में जहां चूहे ने बिल बना रखा है उसके दरवाजे पर लाल मिर्च का पाउडर रख दें। चूहा लाल मिर्च से बहुत नफरत करता है। वह वहां से भाग जाएगा।

तेज पत्ते का उपयोग करें
आमतौर पर तेज पत्ते का उपयोग सब्जी में खुश्बू बढ़ाने के रूप में किया जाता है। लेकिन तेज पत्ते की खुश्बू से चूहे घर से दूर भाग जाते हैं इसलिए आप चूहों के बिल के आस पास तेज पत्ता रख दें। आपके घर में जितने भी चूहे होंगे सब भाग जाएंगे।

कपड़ों को ऐसे बचाएं
चूहे रात के अंधेरे में आप के कपड़ों में छिपकर उन्हें काटकर खराब कर देते हैं। इसलिए संदूक या अलमारी में रखे कपड़ों को बचाने के लिए कपड़ों के आस पास फिनाइल की गोलियां रख दें। इनकी महक से चूहे कपड़ों के आस पास नहीं आएंगे।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon