.

चाणक्य से भी तेज दिमाग कैसे पा सकते हैं इस घरेलू उपाय से

नमस्कार दोस्तों मैं हूूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि आपका दिमाग भी आपकी पूरी शरीर पर नियंत्रण रखता है। कभी कभी आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को बहुत जल्दी याद हो जाता है। और कुछ लोग भूलने के आदी होते हैं। लेकिन आयुर्वेद चिकित्सा के अनुसार आज मैं आपको ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आपका दिमाग चाणक्य से भी तेज हो जाएगा।


आखिर क्यों कमजोर रहता है दिमाग
आधुनिक जमाने में बढ़ती तकनीक भी हमारे दिमाग को कमजोर करने में काफी हद तक सहायक है। रात को अधिक देर तक हम इंटरनेट पर कुछ न कुछ काम करते ही रहते हैं। इससे हम नींद कम ले पाते हैं। अगर नींद सुकून भरी नहीं आएगी तो दिमाग भी कमजोर हो जाएगा। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है कि आप किसी भी बात को जल्दी भूल जाते हैं तो इस उपाय को करें।

क्या है उपाय
आप सौ ग्राम खसखस जिसे मारवाड़ी भाषा में तिजारा भी कहते हैं और सौ ग्राम छिले हुए तरबूज के बीज बाजार से ले आएं। दोनों को अच्छी तरह साफ कर के अलग अलग पीस कर आपस में मिला लें। एक पाउडर तैयार हो जाएगा। इस पाउडर में से तीन ग्राम सुबह तीन ग्राम शाम को दूध से लें। तीन महीने तक ऐसा करने से आपका दिमाग बहुत तेज हो जाएगा और आपको सुकून भरी नींद आने लग जाएगी।

एक उपाय और करें
आप सोने से पहले गुनगुने पानी को किसी बड़े बर्तन में भरकर उसमें अपने दोनों पैर रख दें। कुछ देर पैरों को गुनगुने पानी में रहने दें। और उसके बाद पैरों को किसी साफ कपड़े से पौंछ लें। इसके बाद पैरों के तलवों में सरसों के तेल की मालिश करें और सो जाएं। इससे आपको नींद काफी अच्छी आएगी और आपका दिमाग भी बहुत तेज चलने लगेगा।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर करें। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए आप मुझे फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon