.

नींबू और नमक से होने वाले फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि नींबू दाल या किसी सब्जी में डालने पर उसका जायका बहुत ही अच्छा हो जाता है। लेकिन नींबू शरीर के कई रोगों को समाप्त करने की क्षमता भी रखता है। शरीर का सौंदर्य निखारने के लिए नींबू का प्रयोग कई प्रकार से किया जाता है। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे।



विटामिन सी की कमी पूरी करता है
अगर आपके शरीर में विटामिन सी की मात्रा कम हो गई है तो इससे आपको एनिमिया जोड़ों का दर्द दांतों की बीमारी पायरिया और खांसी जैसी अन्य बीमारियां हो सकती हैं। नींबू में विटामिन सी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इन रोगों से बचने के लिए नींबू का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए।

पेट का सच्चा दोस्त
नींबू को पेट का सच्चा दोस्त माना गया है। क्योंकि यह पेट के सभी रोगों को जैसे पेट का खराब होना पेट का फूलना कब्ज और दस्त होने पर आप नींबू के रस में थोड़ी सी अजवाइन जीरा हींग कालीमिर्च पीस कर थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर एक दृव्य बनाकर पिएं। काफी राहत महसूस होगी।

शरीर की थकान कम करता है
कई बार हम कोई लंबी यात्रा से चलकर आते हैं तो शरीर में बहुत थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में एक गिलास पानी में दो नींबू निचोड़कर उसमें पचास ग्राम किशमिश भिगो दें। रातभर भीगने के बाद किशमिश को उस पानी में हल्का सा कूट लें। यह पानी दिनभर में चार बार पिएं। इससे शरीर को काफी एनर्जी मिलती है और फिटनेस भी बनी रहती है।

सौंदर्य बढ़ाता है
अगर आप नींबू के रस में नमक मिलाकर उसे नहाने के पानी में मिलाकर उससे नहाते हैं तो त्वचा कर रंग निखरता है और सौंदर्य बढ़ता है। इसके अलावा नींबू के बीज को पीस कर लगाने पर गंजापन भी दूर होता है। गाजर के जूस में नींबू निचोड़कर पीने से खून की कमी दूर हो जाती है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए मुझे फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon