.

सर्दियों में इस तरह अमरूद खाने से होने वाले फायदे जानकर दंग रह जाएंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में लगभग सभी राज्यों में अमरूद का पेड़ मिल जाता है। वैसे तो उत्तर प्रदेश में स्थित इलाहबाद के अमरूद पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। ओर यह वाकई में बहुत स्वादिष्ट होते हैं। अमरूद लाल हरे और पीले रंग के होते हैं। अमरूद के बीज बहुत ही कठोर होते हैं। इनका स्वाद खट्टा मीठा होता है। लेकिन इस फल के शरीर में कई फायदे भी होते हैं। जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे।



सूखी खांसी को खत्म कर देता है
अगर आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो गर्म रेत में अमरूद को भूनकर कुछ दिनों तक खाएं। इससे सूखी ओर काली खांसी में बहुत आराम मिलता है। ध्यान रहे एक दिन में कम से कम तीन बार इसका सेवन जरूर करें। या फिर एक बड़ा अमरूद लेकर इसके गूदे को निकाल कर अमरूद में पिसी अजवाइन और काला नमक आधा आधा चम्मच भर दें। इसके बाद अमरूद में कपड़ा भरकर ऊपर से मिट्टी चढ़ाकर तेज गर्म राख में भूनें। बाद में इसे छान लें। आधा ग्राम शहद में मिलाकर चाटने से हर तरह की खांसी समाप्त हो जाती है।

घुटनों में दर्द का उपाय
आज के समय में कम उम्र में ही घुटनों में दर्द की शिकायत रहने लगी है। इसके लिए आप अमरूद के कोमल पत्तों को पीसकर जिस स्थान पर दर्द होता है वहां पर लेप करें। इससे जोड़ों का दर्द ओर गठिया दोनों ही सही हो जाते हैं।

मुंह के छाले
अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो रोजाना भोजन करने के बाद अमरूद का सेवन जरूर करें। अमरूद का गूदा जैसे ही आपके छाले से छुएगा आपका छाला ठीक होता जाएगा। या फिर आप अमरूद के पत्तों में कत्था मिलाकर पान की तरह चबाने से मुंह के छाले सही हो जाते हैं।

यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर यह वीडिय़ो पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढ़ते रहने के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon