.

किशमिश में काली मिर्च मिलाकर चबाने से होते हैं कमाल के फायदे

नमस्कार दोस्तों मैं हूं आपका दोस्त योगी योगेेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं किशमिश भूरी और काली रंग की होती है। इसका स्वाद मीठा और हल्का खट्टा होता है। किशमिश अंगूर को सुखाने के बाद बनाई जाती है और यह एक प्रकार का सूखा मेवा है। किशमिश से हम कईप्रकार के रोगों को भी समाप्त कर सकते हैं। आज मैं उन्हीं के बारे में आपको बताता हूं।


लो ब्लडप्रेशर में देता है राहत
इसके लिए आप 50 ग्राम चना ओर 25ग्राम किशमिश को एक गिलास पानी में रात के समय भिगोकर रख दें। सुबह इन दोनों को चबा चबाकर खाएं ओर ऊपर से पानी पी लें। लगातार दो माह तक यह उपाय करने से निम्न रक्तचाप सही हो जाता है।

शरीर को शक्तिशाली बनाता है
अगर आपको शरीर में कमजोरी महसूस होती है तो सुबह के समय लगभग तीस पैंतीस किशमिश को गर्म पानी से धोकर साफ कर लें। फिर इसे कच्चे दूध में डाल दें। एक घंटे बाद दूध को गर्म करें और इसमें से किशमिश निकाल कर खाएं ऊपर से यह दूध पी लें। आपके शरीर को यह नुस्खा काफी बल प्रदान करेगा।

ह्रदय की धड़कन को सामान्य करता है
अगर आपकी ह्रदय की धड़कन अधिक बढ़ती है और घबराहट होने लगती है तो आप ५० ग्राम किशमिश को पानी में मसल कर उबाल लें। इसका सेवन करने से आपके ह्रदय की धड़कन सामान्य हो जाएगी और दिल मजबूत होगा।

मुंह के रोगेां को करता है समाप्त
मुंह में किसी भी प्रकार के जख्म और छाले होने पर आप किशमिश व काली मिर्च को मिलाकर चबाएं। ऐसा करने से जख्म और छाले ठीक हो जाएंगे।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप मुझे फॉलो करें।

1 comments:

अनियमित खान-पान और भोजन की वजह से कई बार लोगों को कब्ज जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में किशमिश खाना काफी फायदेमंद होता है।


EmoticonEmoticon