.

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां नहीं चाहते तो करें घरेलू उपाय

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र। जैसा कि आप जानते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां होना सामान्य सी बात है । आज के समय वातावरण के दूषित हो जाने के कारण और खान पान में बदलाव होने से किसी भी उम्र में झुर्रियां होना आम समस्या हो गई है। इसके अलावा ज्यादा गर्मी या अधिक सर्दी होने के कारण भी चेहरे पर झुर्रियां हो जातीहैं। आज हम आपको इनसे बचने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बतांएगे जिनसे आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं होंगी। 


अंडे से करें उपाय
झुर्रियों से बचने के लिए अंडा सबसे अच्छा साधन है। आप अंडे के सफेद हिससे से चहरे के जिस हिस्से पर झुर्रियां हों हल्के हाथों से मसाज करना शुरू कर दें। कुछ ही दिनों में झुर्रियां समाप्त हो जाएंगी।

नींबू का इस्तेमाल
नींबू भी हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके लिए आप पहले गुनगुने पानी से अपना चेहरा ठीक से धो लें और एक मोटे तौलिये से रगडक़र सुखाएं। इसके बाद एक चम्मच दूध की ठंडी मलाई में नींबू के रस की छह सात बूंद टपका कर इस मिश्रण को झुर्रियों पर मलें और तब तक मलते रहें जब तक ये आपकी त्वचा में नहीं रम जाएं। करीब ३० से ४० मिनट बाद आप चेहरा धो लें। दो महीने तक लगातार ऐसा करने पर आपकी झुर्रियां और दाग धब्बे सामाप्त हो जएंंगे।

पपीते का उपाय
आप अपने चहरे को सुन्दर बनाने के लिए पके हुए पपीते का इस्तेामल कर सकते हैं। इसके लिए आप पपीते का टुकड़ा चेहरे पर मसल मसल की घिसें और कुछ देर बाद धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर चेहरे की सुन्दरता बनी रहती है। 

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon