.

बस 60 दिन पिएं धनिये का रस फिर जो होगा उसे देखकर आप दंग जाएंगे

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि आप जानते हैं कि वैसे तो हरा धनिया और इसके बीजों को सुखाकर दोनों ही रूप में मसालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। देखा जाए तो इसकी रुचि के अनुसार यह भूख वद्र्धक होता है और इसके सेवन से पाचन क्रिया भी तेज होती है। सब्जियों को पकाने के बाद हरे धनिये को बारीक काटकर उसमें मिलाकर सेवन करने से उसके विटामिन पर्याप्त रूप में मिलते हैं। इसलिए इसे हमेशा सब्जी पकने के बाद ही डालना चाहिए। लेकिन हरे धनिये से कईरोग भी समाप्त हो जाते हैं। जिनके बारे में आज हम आपको बताते हैं।

गंजापन समाप्त करता है
अगर आपके बाल झडऩे लग गए हैं और आपको लगता है कि थोड़े दिनों बाद आप गंजे हो जाएंगे तो आप हरे धनिये की पत्तियों का रस निकालें और इस रस को अपने सिर पर मालिश करें। नियमित रूप से ऐसा करने परबालों का गंजापन का रोग समाप्त हो जाता है और सिर पर नए बाल आने शुरू हो जाते हैं।

पेट की गैस को समाप्त करता है
चार चम्मच सूखा धनिया एक गिलास पानी में उबाल कर छान लें। इस पानी को तीन बार पीने से पेट की गैस दूर हो जाती है। वैसे तो हरे धनिये की चटनी में काला नमक मिलाकर सेवन करने से भी गैस समाप्त होती है।

मोतियाबिंद का इलाज
अगर आपको लगता है कि आप जो भी काम करते हैं उस काम से आपकी आंखों पर बहुत ज्यादा जोर पड़ता है तो आप मोतियाबिंद के शिकार हो सकते हैं। तो आप धनिये को बारीक पीसकर थोड़ा सा धनिया पानी में उबाल कर ठंडा कर के कपड़े से छानकर आंखों में डालें। इससे मोतियाबिंद होने की संभावना कम हो जाती है।

भूख नहीं लगाना
कुछलोगों को बिल्कुल भी भूख नहीं लगती है। इससे उनकी एनर्जी समाप्त होने लगती है। और वह कमजोर हो जाते हैं। इसलिए कम से कम तीस एमएल धनिये का रस रोजाना अगर पिया जाए तो भूख अधिक लगाना शुरू हो जाएगी ओर आपका शरीर भी स्वस्थ हो जाएगा।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए मुझे फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon