.

जोड़ों के दर्द में रामबाण उपाय है घर पर बना यह तेल

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि आजकल लोगों को जोड़ों में दर्द बहुत अधिक मात्रा में होने लगा है। इसके कई कारण हो सकते हैं। लेकिन पुराने जमाने में यह बुजुर्गों को हुआ करता था लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों को भी जोड़े के दर्द की समस्या रहती है। अंग्रेजी चिकित्सा में दर्द निवारक टेबलेट के अलावा कोई ज्यादा अच्छा इसका इलाज नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा तेल बनाने की विधि बताएंगे जिससे आप इस दर्द से निजात पा सकते हैं।


तेल बनाने की सामग्री
इस तेल को बनाने के लिए दस ग्राम काली उड़द की दाल पांच ग्राम बारीक पिसा हुआ अदरक और और दो ग्राम पिसा हुआ कपूर पचास एमएल पिसा हुआ खाने के तेल की आवश्यकता होगी। इसको बनाने के लिए इन तीनों को तेल में मिलाकर पांच मिनट तक गर्म करना है। और फिर इस तेल को छानकर अलग कर लेना है।

कैसे करें इस्तेमाल
जब तेल थोड़ा गुनगुना रह जाता है तो इस तेल को दर्द वाले स्थान पर और जोड़ों पर इसकी मालिश करनी है। इससे दर्द में बहुत ही जल्दी आराम मिलता है। अच्छे परिणाम के लिए दिन में तीन से चार बार मालिश कीजिये। इसके अलावा यह तेल आर्थराइटिस जैसे अधिक दर्द वाले रोगों में भी चमत्कारिक रूप से काम करता है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए मुझे फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon