.

तरबूज के रस में काला नमक मिलाकर पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगन्द्र जैसा की आप सब जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में बाजार में तरबूज हर जगह पर बिकता हुआ नजर आता है। तरबूज एक गोलाकार और बड़े आकार का फल होता है। इसके बीज खाने लायक नहीं होते हैं। गर्मियों में तरबूज खाने से पानी की कमी दूर हो जाती है। इसी के साथ तरबूज हमारे शरीर को कई प्रकार के फायदे प्रदान करता है। आज हम उन्हीं के बारे में बात करेंगे।



सिरदर्द में राहत प्रदान करता है
अगर आपको गर्मियों के दिनों में बहुत अधिक सिरदर्द हो रहा हो तो आप तरबूज का गूदा निकालकर उसका रस पिएं। इससे दर्द ठीक हो जाता है। मिश्री को तरबूज के रस में मिलाकर पीने से सिरदर्द तुरंत सही हो जाता है।

कब्ज में राहत
कुछ लोगों को पाचन शक्ति ठीक नहीं होने के कारण कब्ज हो जाती है। कब्ज होने से शरीर में कई तरह की अन्य बीमारियां भी पैदा होती हैं। लेकिन अगर कोई व्यक्ति तरबूज का सेवन लगातार कुछ दिनों तक करता है तो कब्ज की बीमारी दूर हो जाती है।

बुखार में भी फायदेमंद
अगर आपको धूप में चलने के कारण गर्मी से बुखार हो जाए तो आप गोली लेने की बजाय तरबूज का सेवन करें। आपका बुखार इसी से ठीक हो जाएगा।

एलर्जी से बचाता है
अगर गर्मियों के मौसम में आप को किसी भी प्रकार की एलर्जी हो गई है तो आप तरबूज का रस निकालें और इस रस में अपने स्वाद के अनुसार काला नमक डालकर लगातार कुछ दिनों तक पिएं। इससे एलर्जी दूर हो जाती है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए आप मुझे फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon