.

हल्दी से होने वाले फायदे जानकर आप दंग रह जाएंगे

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि हल्दी को सामान्य तौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इससे सब्जी का रंग काफी अच्छा हो जाता है। लेकिन हल्दी को कई रोगों को समाप्त करने में भी इस्तेमाल किया जाता है। आज मैं आपको हल्दी से होने वाले ऐसे फायदों के बारे में बताऊंगा जो काफी महत्वपूर्ण हैं।


पेट के कीड़े समाप्त करता है
कई बार पेट में कीड़े हो जाने पर हमें काफी समस्या हो जाती है। इसका सबसे अच्छा उपाय यह है कि जब भी पेट में कीड़े हो जाएं आप एक चम्मच हल्दी पाउडर एक सप्ताह तक रोजाना लें। पेट के सभी कीड़े समाप्त हो जाएंगे। अगर आपको इसका स्वाद थोड़ा सा अजीब लगे तो इसमें नमक मिला सकते हैं। इससे भी फायदा होगा।

चेहरे को सुन्दर बनाता है
हर आदमी अपने चेहरे को सुन्दर बनाना चाहता है इसके लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे के दाग धब्बे झाइयां हटाने के लिए हल्दी और काले तिल को बराबर मात्रा में पीसकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। हल्दी और दूध को मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे रंग भी निखरता है और चेहरा खिला खिला लगता है।

खांसी समाप्त करता है
खांसी होने पर साबुत हल्दी का एक छोटा सा टुकड़ा मुंह में रखकर चूसें। इससे खासी होना बंद हो जाती है। इसके साथ ही त्वचा से अनचाहे बाल हटाने के लिए हल्दी पाउडर को गुनगुने नारीयल तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का हाथ पैरों पर लगाए। इससे त्वचा भी मुलायम रहती है और शरीर के अनचाहे बाल भी हट जाते हैं।

सन बर्न होने पर
सन बर्न होने की वजह से त्वचा झुलस जाती है और काली पडऩे लगती है। इसके लिए आप हल्दी पाउडर बादाम का चूर्ण को दही में मिलाकर उस स्थान पर लगाएं जहां पर सन बर्न का असर हुआ है। कुछ ही दिनेां में आपकी त्वचा कर रंग निखर जाएगा और आपकी काली पड़ी त्वचा भी ठीक हो जाएगी। यह एक तरीके से प्राकृतिक सन स्क्रीन लोशन की तरह काम करता है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए मुझे फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon