.

गेहूं के आटे को बिना छाने खाएं फिर देखें इसके चमत्कारिक फायदें

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि आप जानते हैं कि खाने में हम गेहूं के आटे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अक्सर हमने देखा है कि चपाती बनाने से पहले हम आटे को छलनी से छान लेते हैं। लेकिन अगर इसे बिना छाने चौकर समेत खाया जाए तो कमाल के फायदे होते हैं। जिनके बारे में आज मैं आपको बताऊंगा।


चोकर क्या होता है
साबुत गेहूं में पाये जाने वाला चोकर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। गेहूं के दाने का जो बाहरी आवरण हेाता है उसे ही गेहूं का चोकर कहते हेैं। सामान्य भाषा में इसे गेहूं का छिलका कह सकते हैं। और यह भूरे रंग का दिखाई देता है। गेहूं के चोकर में सबसे महत्वपूर्ण इसका अघुलनशील फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें कैलिश्यम सिलिनियम मैग्निशीयम पोटेशियम फास्फोरस जैसे खनिजों के साथ विटामिन बी ओर सी जैसे कॉम्पलेक्स पाए जाते हैं। इसलिए छिलका सहित गेहूं का आटा शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है
चोकर सहित आटा खाने से हमारी पाचन शक्ति बहुत ही मजबूत हो जाती है क्योंकि शरीर में फाइबर काफी अधिक मात्रा में जाता है। आहार में फाइबर की कमी होने से पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है। इसलिए आटे को बिना छाने खाना चाहिए।

कब्ज में राहत देता है
चिकित्सक भी इस बात को कहते हैं कि पेट में कब्ज होने से कई प्रकार के अन्य रोग शरीर में उत्पन्न हो जाते हैं। और कब्ज को समाप्त करने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप गेहूं के आटे को चोकर समेत ही खाएं। इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा हो जाएगा और पेट फूलने और सुस्ती आना जैसी बीमारियां समाप्त हो जाएंगी। गेहूं का फाइबर पेट के लिए सबसे अच्छा उपाय है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए मुझे फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon