.

ये घरेलू उपाय करें और खांसी जुकाम से पाएं पूरी सर्दी छुटकारा

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र। जैसा कि आप जानते हैं कि जब भी मौसम बदलता है तो हमारे शरीर उस मौसम के हिसाब से तुरंत नहीं ढल पाता है और हमें मौसमी बीमारियां हो जाती हैं। सर्दी के दिनों में किसी प्रकार खांसी जुकाम और हल्का बुखार होने लग जाता है। कुछ लोगों को तो सर्दी से वायरल भी हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे जिनसे आप पूरी सर्दी इन बीमारियों से बचे रहेंगे। 


गले में खराश का उपाय
अगर आपको गले में खराश या कुछ अटपटा सा महसूस होने लगे और आपकी नाक बंद हो जाए तो इसका सबसे अच्छा घरेलू उपाय यह है कि आप गर्म पानी में चुटकीभर पानी में इसके गरारे करें। ये उपाय इसलिए अच्छा है क्योंकि इससे एक बार तो आपका गला साफ हो ही जाता है इसके अलावा ये उस वायरस को दुबारा से आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकता है। 

सर्दी से जुकाम में राहत
अगर आपको सर्दी के मौसम में जुकाम की समस्या बनी रहती है तो आप किशमिश को पीसकर एक पेस्ट तैयार करें। आप इसे पानी के साथ पीसें और इसे चीनी डालकर उबालने के बाद ठंडा करें। रोज रात को अगर एक चम्मच इस नुस्खे का सेवन करेंगे तो आपको सर्दियों में जुकाम नहीं होगा।

बंद नाक को कैसे खोलें
अगर आपको बंद नाक वाला जुकाम होता है तो आप काली मिर्च इलायची दालचीनी और जीरे को समान मात्रा में एक सूती कपड़े में बांध लें। और इसे कुछ कुछ समय बाद नाक से सूंघें। इससे दो तीन बार आपको लंबी छींकें अएंगी जिससे आपकी नाक भी खुल जाएगी। इसके अलावा आप लहसुन की कलियों को उबालकर एक सूप तैयार भी कर सकते हैं इसके सेवन से इस तरह की जुकाम में तुरंत लाभ मिलता है। 

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon