.

इस तरह छाछ से चेहरा धोने से होते हैं कमाल के फायदे

नमस्कार मैं हूं योगी योगन्द्र दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि छाछ आजकल पैकिट में भी मिलने लगी है। छाछ पीने में काफी स्वादिष्ट होती है और तासीर में काफी ठंडी होती है। पेट के लिए यह हल्की और पाचन क्रिया को मजबूत करने वाली होती है। यहां पर एक बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि गाय के दूध से बनी छाछ बहुत अच्छी होती है। छाछ को पीने से शरीर में कई तरह के फायदे होते हैँ जिसके बारे में आज हम आपसे बात करेंगे।



मोटापा समाप्त करती है
अगर आप दूध पीते हैं केले खाते हैं और आपका वजन बढ़ता ही जा रहा है तो आप इसकी जगह छाछ पीना शुरू कर दीजिये। बेहतर यह होगा कि छाछ में स्वाद के अनुसार काला नमक और अजवाइन भी मिलाएं। इससे आपका मोटापा कम होने लगेगा।

रक्त विकार को खत्म करती है
अगर आप खून की किसी भी समस्या से परेशान हैं या आपको कोई भी रत विकार हो गया है तो गाय की ताजा फीकी छाछ नियमित रूप से पीते रहें। इससे आपका खून बिल्कुल साफ हो जाएगा। शरीर पर एक अलग ही तरह की चमक बढ़ जाएगी। मन बहुत प्रसन्न होगा। क्योंकि यह वात और कफ संबंधित रोगों को समाप्त कर देती है।

पेट का भारीपन समाप्त करती है
जैसा की मैने आपको पहले भी बताया कि यह बहुत ही पाचन क्रिया में सहायता प्रदान करने वाली है तो यह पेट की अपच को भी समाप्त करती है फिर भी आपको अगर पेट भारी लगता है तो आप सौंठ काली मिर्च पीपल और काला नमक इन चारों को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर चूर्ण बनाएं। इस चूर्ण को छाछ में मिलाकर पिएं। इससे पेट का भारीपन समाप्त हो जाता है और भूख भी अच्छी लगती है।

सुन्दरता में निखार लाती है
छाछ जब आपको खून साफ करती है तो आप अपने आप ही त्वचा में एक चमक महसूस करते हैं। छाछ को पीने से सिर के बाल जल्द ही सफेद नहीं होते हैं लेकिन छाछ देसी गाय की होनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप अपना चेहरा छाछ से धोते हैं तो यह किसी महंगे उत्पाद से भी ज्यादा काम करती है। आपके चेहरे का काला पन और मुहासे के दाग ओर चिकनाहट को दूर कर देती है और आपके चेहरे को सुन्दर और गोरा बना देती है।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में लिखें। पसंद आई तो शेयर और लाइक कीजियेगा। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढ़ते रहने के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करना नहीं भूलें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon