.

कमर दर्द से राहत पाने के रामबाण घरेलू उपाय

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगेन्द्र जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि आज के समय में पुरुषों और महिलाओं दोनों में कमर दर्द का होना आम बात हो गया है। मानसिक तनाव भी कभी कभी इसकी एक मुख्य वजह बन जाता है। हालांकि महिलाएं घर में छिपकर दिनभर काम करती हैं इसलिए कमर दर्द अधिक होता है। आज हम आपको बताएंगे कमर दर्द से कैसे राहत पाएं।

क्यों होता है कमर दर्द
कमर दर्द के वैसे तो कई कारण होते हैं। आपके उठने और बैठने के गलत तरीके और भारी सामान उठाते समय सावधानी नहीं बरतना कमर में झटका लग जाना और सर्दी लगना भी कमर दर्द होने का कारण है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि कमर दर्द होने पर आदमी खुद ही अपना इलाज करने लगता है और दर्द निवारक दवा लेना शुरू कर देता है। इससे दर्द कम हो जाता है लेकिन थोड़े दिनों बाद कमर दर्द अधिक होने लग जाता है।

कमर दर्द में राहत का उपाय
अगर आप अपने घर में ही कमर दर्द का इलाज करना चाहते हैं तो गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर एक तौलिया उसमें डाल दें ओर उसे निचोड़ कर पेट के बल लेट जाएं। दर्द के स्थान पर तौलिये से भाप लेने से कमर दर्द में काफी राहत मिलती है। आप एक कपड़े में नमक रखकर पोटली बनाकर गर्म करके सेंक भी कर सकते हैं। ध्यान रहें कपड़ा सूती और मोटा होना चाहिए।

कमर दर्द में घरेलू उपाय
मांसपेशियों पर अत्यधिक तनाव गलत तरीके से बैठने लड़कियों के ऊंची एडी के चप्पल या सेंडल पहनने से भी कमर दर्द होने लगता है। शरीर में अगर कोई बीमारी लंबे समय तक रहती है तो यह भी इसका कारण बन जाती है। आज के समय में नरम गद्दों पर सोने से भी कमर दर्द शुरू हो जाता है। इसके लिए आप रोज सुबह नारीयल के तेल में लहसुन की कलियां डालकर गर्म कर लें। ठंडा होने पर इसकी मालिश करें। आपको राहत महसूस होगी।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon