.

घर पर कैसे बनाएं ऐसे स्वादिष्ट लड्डू मीठा नहीं खाने वाला भी कहेगा एक और खिलाओ

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि लड्डू भारत में कई तरह से बनाए जाते हैं। लेकिन आज मैं आपको मूंग की दाल के स्वादिष्ट लड्डू बनाने की आसान विधि के बारे में बताऊंगा। वैसे तो मूंग की दाल के लड्डू भी कई तरह से बनाए जाते हैं लेकिन आज की विधि में मूंग की दाल को भिगोने के बाद पीसकर मैं इसके लड्डू बनाना बताऊंगा।


यह सामग्री चाहिए आपको
मूंग की धुली दाल ४०० ग्राम। बूरा ५०० ग्राम। घी ४०० ग्राम। बादाम १०० ग्राम। काजू आधा कप। इलायची बीस नग। पिस्ता बीस नग।

सामग्री तैयार करने की विधि
सबसे पहले मूंग की दाल को धोकर चार घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिये। उसके बाद दाल को पानी से निकाल कर मिक्सी की सहायता से पीस लीजिये। इसके अलावा बादाम को भी पीस लीजिये। काजू को छोटे छोटे टुकड़ों में और पिस्ता को लंबाई में पतले टुकड़ों में काट लें। इलायची को छीलकर उसका पाउडर बना लें।

लड्डू बनाने की विधि
मूंग की दाल के लड्डू बनाने के लिए कढ़ाई में घी डालकर थोड़ा गर्म कीजिये। और ध्यान रहे कि थोड़ा सा घी हमें बचाकर भी रखना है। घी गर्म हो जाने के बाद इसमें पिसी हुई दाल डाल दें और मध्यम आग पर हल्के हल्के कलछी से चलाते हुए भूनें। दाल भुनने के बाद इसका रंग अपने आप बदल जाएगा। और दाल घी से अलग होती हुई दिखाई देगी। इसके अलावा आपको अच्छी महक भी आएगी।

दाल भूनने के बाद क्या करें
भुनी हुई दाल को किसी बर्तन में निकाल कर थोड़ा ठंडा होने दीजिये। इसके बाद इसमें बादाम का पाउडर कटे हुए काजू इलायची पाउडर और बूरा डालकर अच्छे से आपस में मिला लीजिये। इसके बाद हाथों की सहायता से दबा दबा कर लड्डू बनाकर ऊपर से पिस्ता डालकर सजा दीजिये। इन लड्डुओं को आप किसी एअर टाइट जार में डालकर बीस दिन तक रख सकते हैं।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो शेयर व लाइक करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढऩे के लिए और हमसे जुड़ रहने के लिए हमें फॉलों जरूर करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon