.

अगर आप भी पैर पर पैर रखकर सोते हैं तो यह जरूर पढ़ें

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि इंसान पूरा दिन काम करके जब सो जाता है तो उसकी थकान कम हो जाती है। लेकिन सोने के साथ ही हमें कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। जैसे पैर पर पैर रखकर सोने से आपके जीवन में कई नुकसान होते हैं। आज मैं आपको इसी के बारे में बताऊंगा।


क्या है धार्मिक मान्यता
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पैर पर पैर रखकर सोने से उम्र कम हो जाती है। क्योंकि ऐसा माना जाता है जब से शिवजी ने गणेश जी का सिर काट दिया था तब पार्वती जी बहुत क्रोधित हो गई थी। और पूरी सृष्टि का अंत करने के लिए उन्होंने एक विकराल रूप धारण कर लिया। ऐसे समय में भगवान विष्णु ने देवी पार्वती से क्रोध शांत करने के लिए कहा कि गणेश जी को दुबारा से जीवित कर दिया जाएगा। लेकिन इसके लिए एक सिर की जरूरत पड़ेगी और भगवान विष्णु सिर की तलाश में चले गए। तभी उन्होंने देखा कि एक हाथी पैर पर पैर रखकर सोया हुआ है।

गणेशजी के सिर से सोने का संयोग
विष्णु और गणेशजी की कथा से यह मालूम पड़ता है कि जो भी पैर पर पैर रखकर सोता है उसकी उम्र कम होती है। इसलिए हाथी को ऐसे सोते हुए देखकर उन्होंने सोचा कि इसकी तो उम्र वैसे ही कम है। इसलिए उसी का धड़ गणेश जी के सिर से जोड़ दिया। तब से धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पैर पर पैर रखकर सोने से उम्र का कम होना माना जाता है।

व्यावहारिक दृष्टि से भी गलत
सोने के साथ साथ पैर पर पैर रखकर बैठना अच्छा शगुन नहीं है। व्यावहारिक दृष्टि से भी पैर पर पैर रखकर सोने से उम्र कम होती है। क्योंकि इससे ऊर्जा और उत्साह में कमी आती है। कहते हैं ऐसे व्यक्ति आलसी होते हैं। जो सेहत के लिए बहुत ही लापरवाह होते हैं। इसलिए ऐसे लोगों की उम्र का कम होना ठीक बात है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon