.

इस चटनी के आगे सब सब्जियां फेल

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि अगर चपाती और सब्जी के अलावा खाने में चटनी मिल जाए तो खाने का स्वाद बढ़ जाता है। चटनी कई प्रकार की होता है आज हम आपको ऐसी चटनी के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आपने पहले नहीं सुना होगा।


आवश्यक सामग्री
आधा कप बेसन आधा कप खट्टा दही बारीक कटा हुआ हरा धनिया दो हरी मिर्च एक अदरक का टुकड़ा दो बड़े चम्मच तेल आधी चम्मच राई एक चुटकी हींग आधा चम्मच से कम लाल मिर्च पाउडर चीनी एक छोटी चम्मच नमक स्वादानुसार।

शुरूआत कैसे करें
सबसे पहले एक बर्तन में बेसन और दही का घोल तैयार करें। इस घोल को अच्छी तरह फेंट लें। ताकि इसमें गुठलियां खत्म हो जाए और घोल चिकना बन जाए। इसके बाद इसमें दो तीन कप पानी डाल दें और इसका चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

बनाने की विधि

कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें और थोड़ा सा तेल अलग बचा लें। तेल गर्म होने पर राई डाल दें और थोड़ी सी राई भी बचा लें। राई के भुनने पर इसमें हींग डालें और दही बेसन का घोल डाल दें। गैस को तेज कर दें। इसे लगातार चलाते हुए अच्छेे से उबाल आने तक पकाएं। उबाल आने पर इसमें नमक चीनी थोड़ी सी लाल मिर्च डालकर धीमी आंच पर छह सात मिनट तक पकाएं और बीच बीच में चलाते रहें।

कैसे परोसें
चटनी बनकर तैयार हो गई गैस बंदकर दें और चटनी को किसी बर्तन में निकाल लें। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए एक बार फिर से पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करके राई डालकर फिर से तड़का लगा दें। ऊपर से बची हुई लाल मिर्च डाल दें और हरा धनिया डालकर इसे डोसा इडली के साथ भी खाया जा सकता है। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढ़ते रहने के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करना नहीं भूलें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon