.

संतरे के रस में नमक मिलाकर पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र। जैसा कि आप सब जानते हैं कि भारत में नागपुर में और राजस्थान के झालावाड़ में संतरे की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। संतरा स्वाद में खट्टा मीठा होने के कारण काफी स्वादिष्ट होता है।संतरे के अंदर विटामिन ए बी और सी तथा कैल्शियम होता है। यह पाचन में अत्यंत लाभकारी है। खून साफ करने के साथ साथ संतरा हमारे शरीर में और भी कई फायदे करता है जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे।


उम्र को बढ़ाता है
आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार एक गिलास संतरे का रस प्रतिदिन पीने से मनुष्य की उम्र बढ़ती है। इसलिए संतरे का रस आम आदमी को रोज पीना चाहिए।

खून की कमी को पूरा करता है
अगर आपको खून की कमी हो गई है तो आप संतरे का रस सुबह रोजाना सेवन करें। इससे खून की कमी और उससे होने वाले रोग जैसे पायरिया आंखों की जलन व त्वचा के रोग और हाथ पैरों की जलन आदि रोगों में काफी राहत महसूस होगी।

कील मुहासों को समाप्त करता है
संतरे को रक्तशोधक माना गया है। इसलिए अगर आप रोजाना संतरा खाते हैं तो आपका खून साफ हो जाता है जिससे आपके कील मुहासे भी समाप्त होते हैं। इसके अलावा संतरे के छिलको को सुखाकर पीस कर गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद मुंह धो लें। इससे आपके मुहासे समाप्त हो जाएंगे।

लो ब्लड प्रेशर को समाप्त करता है
कई लोगों में लो ब्लड प्रेशर यानि कि निम्न रक्तचाप का रोग होता है। जिसकी वजह से उनको एक टैबलेट रोजाना लेनी पड़ती है लेकिन अगर संतरे के रस में हल्का सा नमक डालकर लगातार कुछ महिनो तक रोगी को पीने के लिए दिया जाए तो उनका रक्त चाप सामान्य हो जाएगा।

आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप हमें फॉलो करें।


EmoticonEmoticon