.

किसी भी एप्प लॉक का इस्तेमाल करने से पहले ये जानकारी होनी चाहिए

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र। जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपने मोबाइल में कुछ ऐसे डाटा जैसे निजी फोटो या वीडियो रखते हैं जो किसी को दिखाना नहीं चाहते लेकिन हमेशा अपने पास रखना चाहते हैं इसके लिए हम ऐसे फोटोज को किसी एप्प लॉक या प्राइवेसी लॉक या हिडन एप्प में रखकर सेव कर देते हैं। इसके बाद आपका डाटा डिलीट हो जाता है फिर आप बहुत परेशान होते हैं। इसलिए आज हम कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आपके डाटा भी सुरक्षित रहेंगे और किसी को दिखाई भी नहीं देंगे।






क्या नहीं करें
दोस्तों यहां पर एक बात आपको स्पष्ट तौर पर समझ लेनी चाहिए कि कोई सी भी एप्प लॉक या प्राइवेसी एप्लीकेशन जो आपके फोटो या वीडियो को छिपाकर रखने की गारंटी देती है अगर उसमें से आपका डाटा एक बार डिलीट हो जाए तो फिर किसी भी तरकीब से नहीं आता है। इसलिए कभी भी इस तरह की एप्पलॉक का इस्तेमाल नहीं करें। कई बार यह होता है कि हमें फोन फोरमेट करना पड़ जाता है या फोन खराब होने के कारण मैकेनिक उसे रीसेट कर देता है ऐसे में आपका कीमतीडाटा समाप्त हो जाता है जो वापिस आना मुश्किल होता है। 

क्या करें
अगर आप अपना कोई फोटो या वीडियो अपने मोबाइल में सुरक्षित भी रखना चाहते हैं और किसी को दिखाना नहीं चाहते तो एप्प लॉक की जगह गूगल ड्राइव जैसी क्लाउड स्टोरेज में सेव रख सकते हैं। इसके लिए आप एक फोल्डर बनाएं और सारे निजी डेटा इस फोल्डर में डाल दें और इस फोल्डर को क्लाउड स्टोरेज पर सेव कर दें। इसका पासवर्ड किसी से साझा नहीं करें। आपका डाटा हमेशा के लिए सुरक्षित रहेगा। 

अधिक सुरक्षा के लिए क्या करें
अगर आपका डाटा बहुत ही ज्यादा विशेष है तो आप जिस फोल्डर में डाटा को सेव करते हैं उस फोल्डर को जिप फाइल में कनवर्ट कर लें। इसके बाद जिप फाइल में लॉक लगा दें और इस जिप को किसी ड्राइव पर क्लाउड स्टोरेज में सेव कर दें। अब अगर आपका फोन खो जाए चोरी हो जाए टूट जाए या फोरमेट हो जाए तब भी आपका डाटा हमेशा के लिए सुरक्षित रहेगा और यह सबकी नजरों से भी बचा रहेगा।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon