.

फूलों का इस तरह करें इस्तेमाल हॉस्पिटल जाना भूल जाएंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि फूल हमें बहुत पसंद होते हैं। रंग बिरंगे फूल अक्सर हम सजावट के काम में लेते हैं लेकिन आज आपको बता दें कि अगर आप फल की जगह फूल खाना शुरू कर देंगे तो आपको कई तरह की बीमारियां बंद हो जाएंगी। आपने बुजुर्गों को कहते हुए सुना भी होगा कि बेटा फल फूल खाया करो। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कौन से फूल को खाने से कौन सी बीमारी नहीं होती है।



गुडहल के फूल
आमतौर पर गुडहल के फूल को सजाने या फिर किसी सलाद पर गार्निश करने के काम में लिया जाता है। कुछ जगह पर चाय में भी चाय पत्ती के साथ गुडहल के फूलों का प्रयोग किया जाता है। अगर आप गुडहल के फूल खाना शुरू कर देंगे तो आपको बता दें कि इसमें जबर्दस्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जिससे हमारे शरीर में ब्लडप्रेशर संतुलित रहता है और कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता है। 

लैवेंडर के फूल
लैवेंडर का फूल काफी अच्छी खुश्बू वाला होता है। आमतौर पर घर में लगाने पर मच्छर आपके घर मे ंप्रवेश करने से पहले दस बार सोचते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल आइसक्रीम आदि पदार्थों में स्वाद के लिए भी किया जाता है। हालांकि इसका सही इस्तेमाल करने पर यह बालों में रूसी नहीं होने देता है इसके साथ ही यह एंटीसेप्टिक भी है। 

चमेली के फूल
चमेली के फूल का नाम आपने बहुत सुना होगा लेकिन अगर आप ग्रीन टी में चमेली के फूल को मिलाकर चाय बनाकर पिएंगे तो यह कई तरह के फायदे पहुंचाएगा। इसके अलावा इसे आप सलाद में भी खा सकते हैं। इसका स्वाद अच्छा होता है। आपको बता दें कि इसमें एंटी कार्सनोजैनिक तत्व पाए जाते हैं इसके अलावा एंटीवायरल तत्व भी काफी मात्रा में मिलते हैं। जिससे हमें वायरल नहीं होता है।

गुलाब का फूल
गुलाब को फूलों का राजा भी कहा जाता है। वैसे तो गुलाब की किसी भी किस्म की पत्ती को खाया जा सकता है। वैसे गुलाब कई तरीके से उपयोग में आता है जैसे सलाद आइसक्रीम मिठाई शर्बत गुलाबजल आदि में इसका इस्तेमाल कियाजाता है लेकिन अगर हम गुलाब के फूल को खाते हैें तो ह्रद्यरोग मधुमेह कैंसर जैसी बीमारियां नहीं होती हैं।

गेंदें का फूल
भारत में गेंदे के फूल हर जगह मिल जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि चीन में गेंदे के फूल का इस्तेमाल चाय में किया जाता है। लेकिन भारत में गेंदे के फूल को सजावट के काम में लिया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार गेंदे के फूलों में घाव को जल्दी भरने की क्षमता होती है क्योंकि इनमें पिग्मेंट लुटिन नामक तत्व पाया जाता है। विज्ञान में इस तत्व को आइ विटामिन के नाम से जाना जाता है। इसलिए गेंदे के फूल को खाने से आखों की बीमारियां नहीं होती हैं।


दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon