.

इस तरह बनाएं दम आलू कि खाने वाले अंगुलियां चाटते रह जाएं

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र। जैसा कि आप जानते हैं कि आलू की सब्जी कई तरीके से बनाई जाती है। आपने दम आलू की रेसीपी का नाम भी सुना होगा। आज हम आपको घर पर ही दम आलू बनाने की ऐसी रेसीपी बताएंगे कि खाने वाले अंगुलियां चाटते रह जाएंगे। 



आवश्यक सामान
एक किलो छोटे आलू, एक चम्मच जीरा एक चुटकी हींग दो तीन प्याज एक चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट चार लाल टमाटर एक एक चम्मच लाल मिर्च हल्दी धनिया जीरा और गर्म मसाला पाउडर नमक स्वादानुसार सरसों का तेल पानी और हरी धनिया पत्ती।

शुरूआत कैसे करें
सबसे पहले आलू को धोकर छीलें और चाउमिन वाले कांटे से उसमें कुछ छेद कर लें। फिर आलू को बीस मिनट के लिए नमक मिले हुए पानी में डाल दें। इसके बाद पैन में तेल गर्म करके इन आलुओं को डीप फ्राई करें और तेल से बाहर निकालकर नेपकिन पेपर पर रखें। 

कैसे बनाएं
पैन में एक चम्मच तेलदोबारा गर्म कर के हींग और जीरा डाल दें। कटी हुई प्याज डालकर ब्राउनहोने तक भून लें इसके बाद लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर दुबारा भूनें। इसके बाद टमाटर नमक जीरा हल्दी लाल मिर्च डालकर तीन चार मिनट तक दुबारा भूनें। जब टमाटर नर्म हो जाए तो थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से मिला दें। इसके बाद इसमें फ्राई किए हुए आलू डालकर कुछ मिनट पकाएं।फिर गर्म मसाला डालकर चलाएं। आपकी ग्रेवी आलू में अच्छे से समा जानी चाहिए। इसके बाद हरा धनिया डालकर परोसें। 

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon