.

कुलथी की दाल के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि दालें हम भोजन में काम में लेते हैं। लेकिन कुलथी की दाल एक ऐसी दाल है जिससे कई भयंकर दर्द देने वाले रोग भी ठीक हो जाते हैं। कई प्रकार के रोगों में यह दाल सबसे अच्छी दवा साबित होती है। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।


मूत्र संबंधित रोगों में
अगर आपको पेशाब में रुकावट होती है या फिर बुखार के कारण पेशाब में कमी या जलन आदि परेशानी आती है तो आप कुलथी और मकई के रेशे दस दस ग्राम एक गिलास पानी में उबाल लें जब पानी आधा रह जाए इसे छान कर ठंडा कर लें। इस पानी को तीन भागों में बांट लें। और हर दो घंटे में दिन में तीन बार पिएं। आपकी समस्या सही हो जाएगी।

पथरी की रामबाण औषधी
अगर आप पथरी के दर्द से बहुत अधिक परेशान हैं तो कुलथी की ५० ग्राम दाल को थोड़ा सा कूट कर ५०० ग्राम पानी में उबाल लें जब तक उबालें जब तक पानी १०० ग्राम न रह जाए और इसे ठंडा कर के सुबह शाम आधा आधा पी लें। इससे आपका दर्द भी सही हो जाएगा और पथरी गलकर बाहर निकल जाएगी।

पेट दर्द में लाभदायक
अगर आपको भोजन करने के बाद पेट में दर्द होने की शिकायत है तो आप कुलथी के बीज का बारीक चूर्ण बना लें। और आधा चम्मच चूर्ण को सौ ग्राम दही में मिलाकर सुबह शाम खाने से पेट दर्द समाप्त हो जाता है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए मुझे फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon