.

दही में नमक मिलाकर इस्तेमाल करने से जो होगा वो आपने कभी सोचा नहीं होगा

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि दही में प्रोटीन की क्वालिटी सबसे अच्छी होती है। दही जमाने की प्रक्रिया में विटामिनों में विशेषकर थायमिन रिबोफ्लेमिन और निकोटेमाइड की मात्रा दुगुनी हो जाती है। दूध की अपेक्षा दही ज्यादा सुपाच्य होता है। इसके अलावा दही से कई तरह के रोग सही हो जाते हैं। जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे।



बाल गिरने के कारण
कभी कभी जरूरत से ज्यादा दिमाग पर जोर पडऩे से भी बाल ज्यादा गिरने लगे हैं। औरतों में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी से भी बाल गिरते हैं। जिन लोगों में गंजापन होना शुरू होता है उनके भोजन में लौह तत्व विटामिन डी तथा आयोडीन की कमी रह जाती है। अगर बाल गिर रहे हों तो उन्हें रोकने के लिए दही से सिरको धोना चाहिए। इससे बाल गिरना बंद हो जाएंगे।

नींद का न आना
अगर आपको नींद पूरी तरह नहीं आ रही है और आप तनाव के शिकार हो गए हैं तो आप दही में कालीमिर्च को पीस कर सौंफ को पीस कर मिलाएं। तथा इसमें चीनी मिलाकर खाने से नियमित रूप से ऐसा करने से नींद आना शुरू हो जाएगी। अनिद्रा की समस्या समाप्त हो जाएगी।

बालों की रूसी का रामबाण उपाय
अगर आपके बालों में रूसी है तो उससे बालों की जड़े कमजोर हो गई हैं तो इसके लिए आप बाल झडऩे की दवा तो लेते हैं लेकिन रुसी की दवा नहीं लेते। इससे निजात के लिए एक कप दही नमक मिलाएं और इसे अपने बालो में लगाएं । नियमित रूप से ऐसे लगाने पर बालों की रुसी समाप्त हो जाती है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में लिखें। अच्छी लगी तो शेयर और लाइक करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढऩे के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करना नहीं भूलें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon