.

चावल खाने से होने वाले फायदे जानकर आप दंग जाएंगे

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगेन्द्र जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि गेहूं के बाद सबसे अधिक खाया जाने वाला अन्न चावल है। चावल की तासीर शीतल होती है और यह शरीर को काफी ताक प्रदान करता है। इसी वजह से दुनियाभर के लोग प्रतिदिन भोजन के रूप में चावल का सेवन करते हैं। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार चावल से कई रोगों को समाप्त किया जा सकता है। आज हम उन्हीें के बारे में बात करेंगे।



पेट की गर्मी को शांत करता है
अगर आपके पेट में गर्मी रहती है और पेट भारी रहता है तो आप गर्मियों के मौसम में रोजाना चावल का सेवन करें। चावल की तासीर शीतल होने के कारण यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है।

फोड़े होने पर
अगर आपको कोई फोड़ा हो जाता है तो आप पिसे हुए चावल को सरसों के तेल में मिलाकर एक कपड़े में पोटली बनाकर फोड़े पर बांध दें। इससे फोड़ा फूट जाएगा और आपको राहत मिलेगी।

कब्ज में राहत देता है
अगर आप को पेट साफ नहीं होने के कारण कब्ज की समस्या रहती है तो आप एक भाग चावल ओर दो भाग मूंग की दाल मिलाकर खिचड़ी बनाइये । इसमें थोड़ा सा देसी घी मिलाकर खाने से कब्ज दूर हो जाती है।

कोलेस्ट्रॉल और रक्त चाप में लाभदायक
अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है तो आप चावल खाने की आदत बना लीजिये। इसको अपने दैनिक आहार में शामिल कीजिये। क्योंकि लंबे समय तक चावल खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में कम हो जाती है। और रक्त चाप भी ठीक हो जाता है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon