लिवर संबंधित रोग
आज के समय में बिगड़े हुए खान पान के कारण लिवर का फैटी होना आम बात हो गई है। एक बार अगर लिवर में कोई भी समस्या आ जाए तो शरीर में कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इससे बचने के लिए तुलसी की पंद्रह पत्तियों को गर्म पानी से धोकर रोज सुबह खाएं। लिवर संबंधित सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

त्वचा रोगों में लाभदायक
दाद खाज खुजली जैसी अन्य त्वचा संबंधित बीमारियां भी तुलसी से सही हो जाती हैं। इसके लिए तुलसी के अर्क को उस जगह पर नियमित लगाना होता है जहां पर समस्या हो रही होती है। कुछ चिकित्सा पद्धतियों में तुलसी को सफेद दाग को समाप्त करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

आंखों की समस्या में लाभदायक
किसी भी वजह से अगर आपकी आंखों में जलन होती है तो तुलसी का अर्क बहुत ही असरदार कार्य करता है। तुलसी कई प्रकार की होती है। आप रात में रोजाना श्याम तुलसी के अर्क को दो बूंद आंखों में नियमित रूप से डालें। आंखों की जलन समाप्त हो जाएगी।

गुर्दे की पथरी में लाभदायक
तुलसी वैसे तो गुर्दे को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही कारगर औषधी है। लेकिन अगर गुर्दे में पथरी हो गई है तो आप तुलसी के अर्क को शहद में मिलाकर नियमित सेवन करें। छह से आठ माह में आपकी पथरी समाप्त हो जाएगी।

आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप हमें फॉलो करें धन्यवाद।