.

हींग को घी में मिलाकर इस्तेमाल करने से होते हैं चमत्कारिक फायदे

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगन्द्र जैसा कि आप सब जानते हैं कि हींग को दाल और कई तरह की सब्जियों में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके पौधे पहाड़ी इलाके में अधिक उगाए जाते हैं। हमारे देश में हींग की खपत बहुत बड़ी मात्रा में होती है। मसाले के साथ साथ हींग कई रोगों को भी समाप्त कर देती है। आज मैं आपको उसी के बारे में बताऊंगा।



दांतों की बीमारी में लाभदायक
अगर आपको दांतों में बहुत तेज दर्द हो रहा हो तो आप जिस दांत में दर्द हो रहा है उसके नीचे थोड़ी सी हींग दबा लें। थोड़ी देर बाद दर्द सही हो जाएगा।

दांतों में कीड़ा लगने पर करें इस्तेमाल
अगर आपके दांतों में कीड़ा लगा हुआ है और आप दर्द से परेशान हुए जा रहे हैं तो हींग को थोड़ा सा गर्म कर के दांतों के नीचे रख लें। इससे दांतों और मसूड़ों के कीड़े मर जाते हैं और आपको राहत महसूस होती है।

पागल कुत्ते के काटने पर
अगर आपको कोई पागल कुत्ता काट लेता है तो आप तुरंत हींग को पानी में पीस कर कुत्ते के काटे हुए स्थान पर लगा लें। इससे पागल कुत्ते का संक्रमण तुरंत ही समाप्त हो जाता है।

पित्ती को कर देता है समाप्त
पित्ती से इंसान बहुत अधिक खुजली करने पर मजबूर हो जाता है। लेकिन हींग को घी में मिलाकर अगर इसकी मालिश की जाए तो पित्ती में काफी फायदेमंद साबित होती है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon