.

आपकी इन आदतों की वजह से याददाश्त कम होती है

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगन्द्र जैसा कि आप सब जानते हैं कि आज के समय में लोगों की याददाश्त कम होने लगी है। इसका मुख्य कारण आज के माहौल में पड़ी हुई कुछ गलत आदतें हैं। आज मैं आपको बताऊंगा कि वो कौनसी आदतें हैं जिनसे आपका दिमाग कमजोर हो जाता है।


अधिक देर तक सोना
रात को देर तक जागना और सुबह सूरज निकलने के बाद उठना दोनों ही आपकी याददाश्त के लिए गलत आदतें हैं। इससे दिमाग पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और डायबिटीज जैसी बीमारियां शुरू होने लग जाती हैं।

नाश्ता नहीं करना
आज की भाग दौड भरी जिंदगी में इंसान को इतनी जल्दबाजी हो गई है कि वह सुबह नाश्ता करना ही भूल जाता है। जिससे उसके शरीर का शुगर स्तर काफी कम हो जाता है और दिमाग में उचित पोषकतत्व नहीं पहुंच पाते। इससे दिमाग काफी हद तक कमजोर होता है।

सामाजिकता का अभाव
आज के समय में इंसान इतना व्यस्त है कि उसे किसी और के लिए बिल्कुल भी समय नहीं है। ऐसे में वह अकेले पन से घिरा रहता है। अगर आप दूसरों के संपर्क में नहीं रहेंगे तो आपके दिमाग पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

मानसिक तनाव
आज के समय में व्यायाम करना इंसान भूल गया है। और तनाव से हमेशा घिरा रहता है। मानसिक तनाव शुरू होते ही शरीर में कई तरह के रोग पैदा हो जाते हैं। इसलिए उचित दिनचर्या का चयन करना आदमी के लिए बहुत ही अच्छा है। अगर आप समय से हर काम नहीं करते हैं तो आप तनाव के शिकार हो जाते हैं।

आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon