.

आधा चम्मच हल्दी एक गिलास गर्म दूध के साथ पीने से होते हैं चमत्कारिक फायदे

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि हल्दी हमारे शरीर के लिए काफी लाभप्रद है। आयुर्वेद में हल्दी के द्वारा कई तरह के रोगों को समाप्त करने के उपाय बताए गए हैं। आज मैं आपको हल्दी के साथ कई तरह के प्रयोग करके कई रोगों को समाप्त करने के उपायों के बारे में बताऊंगा।

त्वचा के जलने पर
अगर आपकी त्वचा किसी भी गलती से थोड़ी बहुत जल जाती है और फफोले नहीं पड़ते हैं तब भी वहां पर जलन होने लगती है। तो आप हल्दी को पानी में घोलकर उस स्थान पर एक लेप की तरह लगाएं और सूखने पर फिर से लेप करें। ऐसा करने से आपको राहत महसूस होगी।

दाद को करता है समाप्त
अगर आपको कोई दाद है और कई तरह की दवा लेने के बाद भी बार बार हो जाता है तो आप उस दाद पर दिन में तीन चार बार और रात को सोते समय बस हल्दी का लेप करें। दाद जड़ से समाप्त हो जाएगा।

जुकाम को कैसे करती है समाप्त
अगर आपको कई दिनों से जुकाम लगा हुआ है या फिर थोड़ी बहुत दमे की शिकायत है तो आप सुबह दोपहर शाम चार ग्राम हल्दी गर्म पानी के साथ सेवन करें। जुकाम होने पर हल्दी को आग में डालकर उसका धुआं सूंघने से भी काफी राहत महसूस होती है। वैसे हल्दी श्वांस संबंधित हर रोग में लाभदायक है।

कफ की समस्या को समाप्त करता है
आधा चम्मच हल्दी मुंह में रखकर ऊपर से गर्म दूध पिएं। इससे आपके सीने में जमा बलगम बाहर निकल जाएगा। और आपको जो सांस लेने में तकलीफ हो रही थी वह खत्म हो जाएगी। अगर आपकी छाती कफ के कारण कांपने लगी है तो देसी गाय के मूत्र में हल्दी मिलाकर पीना बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडऩे के लिए आप हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon