.

लौंग का सेवन लाभ पंहुचाने के अलावा आपके गुर्दे के लिए हो सकता है हानिकारक

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि लौंग खाने में शामिल होने के बाद स्वाद को बढ़ा देती है। कई रेसीपीज में लौंग का उपयोग अनिवार्य होता है। वैसे लौंग का अधिक मात्रा में उत्पादन मल्लाका द्वीप में होता है। इसके पेड की बात की जाए तो इसके पेड दिखने मे काफी बडे होते हैं और उगाने के करीब दस वर्ष बाद ही फल देते हैं। वैसे यह एक बहुत ही खुश्बूदार मसाला है। लौंग को भोजन में सिर्फ स्वाद के लिए शामिल किया जाता है। ये दो प्रकार की होती है। एक में तेज सुगंध आती है ओर दूसरी नीले रंग की होती है जिसका मशीनों से तेल निकाला जाता है। सिगरेट की तंबाकू को सुंगंधित बनाने केलिए भी लौंग का उपयोग किया जाता है। आज हम आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

जुकाम होने पर
अगर आपको बदलते मौसम में जुकाम की समस्या हो जाती है तो लौंग का काढ़ा पीने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आप तीन बूंदें लौंग के तेल तीस ग्राम शक्कर में मिलाकर सेवन करें। जुकाम में काफी लाभ होगा। लौंग के तेल को रुमाल या किसी कपडे पर डालकर सूंघने से भी बंद नाक खुल जाती है। सौ एमएल पानी में चार लौंग डालकर उबालें। पानी आधा न हो जाए तब तक उबालें। इसमें नमक मिलाकर इस पानी को पीने से भी जुकाम समाप्त हो जाता है।

पेट की गैस में किस तरह करती है फायदा
कम सोने या विलासिता पूर्ण जीवन जीने से औरतला भुना खाने से आज के समय लोगों को पेट में गैस बनना आम बात हो चुकी है। इसके लिए बाजार में खाली पेट खाने के लिए कैप्सूल आता है। अगर आप इस कैप्सूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो दो तीन लौंग पीसकर उबलते आधेकप पानी में डालें। ओर इसे ठंडा होने पर पी लें। इस प्रकार रोजाना तीन से चार बार करें। आपको गैस बनना पूरी तरह समाप्त हो जाएगा।

हैजा में असरकारक
गर्मी के मौसम में कई बार पानी की कमी हो जाती है। और मजबूरी वश गंदा पानी पीना पड जाता है। उस पानी के शरीर में जाने से हैजा रोग हो जाता है। इस रोग को समाप्त करने के लिए आप रोगी को लौंग का पानी पिलाएं। उल्टी आना बिल्कुल बंद हो जाएगा और पेशाब खुलकर आना शुरू हो जाएगा। लौंग के तेल की कुछ बूंंदें मीठे पताशे में देने से हैजा की उल्टी और दस्त दोनों में लाभ मिलता है। इसके तेल के सेवन करेने से अफारा वायु ओर पेट के कीडे समाप्त हो जाते हैं।

लौंग के नुकसान
वैज्ञानिक मतानुसार लौंग की तासीर बहुत ही गर्म होती है। इसलिए लौंग का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। सब्जी बनाते वक्त दो या तीन लौंग का ही उपयोग करें। क्योंकि लौंग का अधिक उपयोग करने से गुर्दे खराब हो सकते हैं और आपकी आंतों को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए आप मुझे फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon