.

गले की खराश का रामबाण घरेलू उपाय

दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि बदलते मौसम में जुकाम खांसी के अलावा गले की खराश होना आम बात है। गले में खराश हो जाने से कुछ भी खाने पीने का मन नहीं करता है और गले में ऐसा महसूस होता है जैसे कुछ चिपक सा गया है। इसमें दर्द तो नहीं होता लेकिन कुछ अजीब सा ही महसूस होता है। जो बहुत ही बुरा लगता है। आज मैं आपको बताऊंगा गले की खराश को समाप्त करने के ऐसे घरेलू उपाय जो बहुत ही प्रभावशाली है।



लहसुन से करें इलाज
लहसुन इन्फेक्शन उत्पन्न करने वाले जीवाणुओं को समाप्त करने का सबसे अच्छा साधन है। इसलिए गले की खराश में लहसुन बहुत ही लाभ पहुंचाता है। लहसुन में पाया जाने वाला एलीसिन जीवााणुओं को मारने के साथ गले की सूजन को भी सही कर देता है। इसके उपयेाग के लिए गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक एक कली रखकर धीरे धीरे चूसते रहें। जैसे जैसे लहसुन कर रस आपके गले से नीचे उतरेगा आपको आराम मिल जाएगा। जब रस आना बंद हो जाए तो दांतों से थोड़ा चबा लें।

लौंग से करें इलाज
गले की खराश को समाप्त करने के लिए लौंग का इस्तेमाल पुराने जमाने से किया जा रहा है। इसके लिए मुंह में दो लौंग रखें और धीरे धीरे चबाते रहें। गले में खराश पैदा करने वाले बैक्टिीरिया को यह समाप्त कर देती है।

भाप से करें इलाज
कई बार गले के सूखने के कारण भी इसमें इन्फेक्शन हो जाता है। इसलिए आप इसके लिए भाप का इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी पतीले में गर्म पानी करके एक कपड़ा मुंह पर बांध लें और गर्म पानी की भाप मुंह से अंदर की तरफ खेंचे। इससे भी गले की खराश कुछ ही देर में सही हो जाती है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा।इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए आप मुझे फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon