.

धनिया और मिश्री को चावल के पानी के साथ खाने से जो होगा वो आपने कभी सोचा नहीं होगा

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि धनिया के हरे पत्तों और उनके बीजों को सुखाकर दो रूपों में इस्तेमाल किया जाता है। सामान्य तौर पर हरा धनिया जीरा पुदीना नीबू ये सभी सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के काम में लिए जाते हैं। लेकिन आप को बता दें आंखों के लिए हरा धनिया बहुत ही गुणकारी होता है। हरे धनिये को रायते में सेवन करने से बहुत ही अच्छी सुगन्ध आती है। यह भोजन का जायका बढ़ा देता है। यह कई रोगों में बहुत ही लाभदायक है।

मुंह से दुर्गन्ध आना समाप्त
हरा धनिया खाने से मुंह में सुगन्ध रहती है। प्याज लहसुन आदि गंध वाली चीजें खाने के बाद मुंह की दुर्गन्ध भी आना समाप्त हो जाती है। और सुगन्ध आने लगती है।

अनिद्रा से बचाता है
अगर किसी व्यक्ति को रात को नींद पूरी तरह नहीं आती है और दिन में बेचेनी महसूस होती है इसे अनिद्रा रोग कहा जाता है। ऐसे रोगी को चीनी ओर पानी के साथ हरे धनिये को पीस कर नियमित रूप से पिलाया जाात है। ऐसा करने से सिर दर्द दूर होने क साथ ही रात को अच्छी नींद आना शुरू हो जाएगी।

शरीर की जलन समाप्त करता है
अगर आपको शरीर में जलन रहती है तो रात का पांच चम्मच धनिया और इतनी ही बराबर मात्रा में चावल पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें गर्म कर के पिएं। रात को धनिया भिगो दें। और सुबह मिश्री डालकर छानकर पिएं। इससे शरीर की गर्मी और पेट की जलन शांत हो जाती है।

दमा और खांसी जैसे रोगों में लाभदायक
अगर आपको कई दिनों से पुरानी खांसी है या फिर दमा हो गया है तो इसके लिए आप धनिया और मिश्री को पीस कर चावल के पानी के साथ नियमित रूप से सेवन करें। चावल के पानी को मांड भी कहते हैं। इससे आपकी खांसी में आराम मिलेगा और आपका दमा समाप्त हो जाएगा।

बालों की रूसी का रामबाण उपाय
अगर आपके बालों में रूसी है तो उससे बालों की जड़े कमजोर हो गई हैं तो इसके लिए आप बाल झडऩे की दवा तो लेते हैं लेकिन रुसी की दवा नहीं लेते। इससे निजात के लिए एक कप दही नमक मिलाएं और इसे अपने बालो में लगाएं । नियमित रूप से ऐसे लगाने पर बालों की रुसी समाप्त हो जाती है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में लिखें। अच्छी लगी तो शेयर और लाइक करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढऩे के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करना नहीं भूलें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon