.

जीरे को सिर्फ सब्जी में डालने के काम में लेते हैं तो आप उसके कई फायदों के बारे नहीं जानते

नमस्कार मैं हूं आपका दोस्त योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सब्जी बनाने के लिए सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले जीरे का ही इस्तेमाल कियाजाता है। इसके बिना सब्जी बनाना मुश्किल सा है। वैसे जीरा अपच और दर्द को खत्म कर देता है। जीरा वैसे एक स्वादिष्ट मसाला है लेकिन औषधियों में भी जीरे काउपयोग कई तरह से किया जाता है। भारत में जीरा कई जगह उगाया जाता है। सफेद जीरा शाह जीरा और काला जीरा।जीरे के यह तीन प्रकार होते हैं। जीरा बलप्रद रुचिकारक कफनाशक ओर आंखें के लिए बहुत लाभकारी है। आज हम आपको जीरे से होने वाले लाभ के बारे में बताते है।

रतौंधी में कारगर
शाम के समय कुछ लोगों को दिखाई देना कम हो जाता है। इसे आंखों का एक रोग कहते हैं। जिसका नाम रतौंधी है। इसेस निजात पाने के लिए जीरा आंवला और कपास के कुछ पत्तों को मिलाकर ठंडे पानी में मिलाकर एक लेप बनाएं और प्रतिदिन इसे सिर पर लगा पटटी बांधने से आंखों की समस्या से निजात पा सकते हैं। जीरे का चूर्ण बनाकर अगर आप लगातार फंकी लेंगे तो इससे भी रतौंधी में राहत मिलेगी।

गैस और एसिडीटी में राहत
आज के समय में बदलते खान पान के कारण पेट में गडबड होना आम बात हो गई है। इससे पेट में गैस और एसिडिटी बनने लगती है। और आदमी दर्द से बैचेन सा रहता है। अगर आप को भी ऐसी कोई समस्या ने घेर रखा है तो आप जीरा और सौंठ और भुनी हुई हींग को पीस कर एक चूर्ण तैयार कर लें। इस चूर्ण को आधा चम्मच पानी के साथ सेवन करें। प्रतिदिन ऐसा करने से आपको गैसे और एसिडिटी नहंी बनेगी।

मुंह के छाले भी कर देता है ठीक
पेट में गर्मी के कारण या फिर कब्ज होने के कारण कई बार मुंह में छाले हो जाते हैं। इन छालों में काफी जलन होती है। और खाना पीना दूभर हो जाता है। जिस व्यक्ति को छाले होते हैं। वह बहुत ही अधिक परेशान हो जाता है। अगर आपको कभी मुंह में छाले हो जाएं तो जीरे को भूनकर उसमें सेंधा नमक बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें। और इसे छालों पर सुबह शाम लगाएं। आपके मुंह के छाले बहुत ही जल्दी ठीक हो जाएंगे। जीरा को भूनकर खाने से मुंह में से आने वाली सांसों की बदबू भी खत्म हो जाती है।

हिचकी को करे समाप्त
कुछ लोगों को कभी कभी हिचकी आने लगती है। और थोड़ी देर बाद हीसमाप्त हो जाती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लगातार कई दिन तक हिचकी आती है। ऐसे में वो इससे बहुत परेशान हो जाते हैं। हिचकी को समाप्त करने के लिए दो ग्राम सफेद जीरा सुबह शाम घी के साथ सेवन करने से इस तरह की हिचकी हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी। अगर आपको तुरंत हिचकी ठीक करनी है तो आप बीडीनुमा जीरे को किसी कागज या किसी फोइल पेपर में जीरा भरकर धूम्रपान की तरह पिएं। हिचकी तुरंत समाप्त हो जाएगी। आप सिरके में जीरा उबाल लें और इसे पीने से हिचकी समाप्त हो जाती है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें अगर अच्छी लगीहो तो लाइक औरशेयर जरूरकिजियेगा।इसीस तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए ओर हमसे जुडने के लिए आप मुझे फॉलो करें।


EmoticonEmoticon