.

सुन्दर दिखने के लिए नींबू का इस तरह करें इस्तेमाल

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा की आप जानते हैं कि आप जानते हैं कि नींबू शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। और अगर आप अपनी त्वचा को निखारना चाहते हैं तो नींबू का प्रयोग करना चाहिए। आज हम आपको नींबू से होने वाले फायदे बताएंगे।



मुहासे समाप्त करता है
चेहरे पर आजकल मुहासे होना एक आम बात हो गई है। अगर आप नींबू की सहायता से उन्हेंं समाप्त करना चाहते हैं तो नींबू के रस में चंदन घिसकर एक लेप तैयार करें और उसे कुछ देर के लिए मुहासों पर लगाएं। अगर आपको दाद हो गया है तो आप इसी लेप में थोड़ा सा सुहागा घिस लें और दाग पर लगाएं। इससे आपका दाग समाप्त हो जाएगा।

मोटापा कम करता है
अगर आपको सुन्दर दिखना है तो यह बहुत ही जरूरी है कि आपकी काया भी पतली होनी चाहिए। इसके लिए आप मूली के रस में नींबू का रस मिलाकर अपने स्वाद के अनुसार थोड़ा सा नमक मिलाकर नियमित रूप से लें। इससे मोटापा दूर भाग जाएगा।

त्वचा के रोगों में फायदेमंद
नींबू के रस को अगर सामान्य तौर पर पानी में मिलाकर नियमित रूप से पीते हैं तो त्वचा के सभी रोगों में बचाव होता है और त्वचा में एक अलग प्रकार की चमक रहती है। यह झुर्रियों की भी रोकथाम करता है।

सुन्दर दिखने के लिए उपाय
वैसे तो सभी अपने शरीर को आकर्षक बनाना चाहते हैं। लेकिन आप इसमें नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच बेसन एक चम्मच गेहूं का आटा एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच नींबू का रस चारों को मिलाकर एक लोशन तैयार करें। और इसे हल्के हाथों से अपने चेहरे पर नियमित रूप से मलें। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा निखर जाएगा।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए मुझे फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon