.

आंखों से चश्मा उतारने के रामबाण घरेलू नुस्खे

दोस्तो मैं हूं आपका दोस्त योगी योगेन्द्र जैसा की आप सब जानते हैं कि आज के समय में बड़े लोगों में ही नहीं बल्कि छोटे बच्चों में भी आखों की रोशनी कम हो जाती है। अब इसे अधिक पढ़ाई के कारण कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर काम करने के कारण या किसी अन्य कारण से कुछ भी समझ लें लेकिन लोग इस समस्या से जूझ ही रहे हैं। एक बार चश्मा आंखों पर लग जाने के बाद हर आदमी यही सोचता है कि अब तो जीवन भर के लिए चश्मा लगाना ही पड़ेगा। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप कुछ नुस्खों को अपनाएंगे तो आपकी आंखों से चश्मा अवश्य ही उतर जाएगा। लेकिन अगर आपके चश्मा लगने के कारण आनुवांशिक हैं तो थोड़ी मुश्किल जरूर आ सकती है।


ध्यान रखें ये बातें कभी नहीं लगेगा चश्मा
आंखें हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी और अनमोल है। आंखों के बिना पूरी दुनिया कचरे के ढेर के समान है। इसलिए टीवी और कम्प्यूटर के जमाने में आंखों की देखभाल बहुत ही जरूरी है। अगर आपकी आंखें कमजोर हो गइ्र हैं और उनमें सोजन रहती है तो आज के बताए गए नुस्खों को आप जरूर आजमाइयेगा। सबसे पहले तो रोजाना अपने हाथों की सहायता से पानी के छीटे सुबह शाम अपनी आंखों पर जरूर मारें। पढने से पहले औरटीवी या कंप्यूटर की स्क्रीन देखने के बाद आप ऐसा जरूर करें इससे आपकी आंखें कमजोर नहीं होंगी। खाने में हरी सब्ज्यिों का इस्तेमाल अधिक करें।

पानी का इस तरह करें उपयोग
अगर आप अपनी आंखों को हमेशा के लिए स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आंखों में नमी बनाए रखना बहुत जरूरी है इसके लिए आप पानी काफी मात्रा में पिएं और फलों के ज्यूस का सेवन भी करें। अगर कभी आपको आपकी आंखों में दर्द महसूस हो तो सबसे पहले आंखों को गुनगुने पानी से धोएं। और फिर तुरंत बाद ठंडे पानी से भी धोएं। ऐसा करने से आपकी आंखों का रक्त संचार काफी अच्छा हो जाता है और आंखों को काफी आराम मिलता है।

बादाम और जैतून का तेल का उपयोग
आंखों के आस पास बादाम या जैतून में से कोई भी एक तेल का हल्के हाथों से अगर मालिश की जाए तो इससे आंखों का रक्त संचार काफी हद तक ठीक हो जाता है। आंखों की थकान भी कम होती है और आंखों को राहत महसूस होती है। आंखों से चश्मा उतारने के लिए आप प्रतिदिन रातभर पानी में भिगोए हुए बादाम का सेवन करें। इससे जल्द ही आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी।

कम्प्यूटर पर काम करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
अगर आपका काम कंप्यूटर स्क्रीन के सामने दिनभर बैठे रहना है तो आप एक बात विशेष रूप से ध्यान रखें कि स्क्रीन को अपनी आंखों से करीब दो फीट की दूरी पर रखें। और टेलीविजन को करीब पांच फीट दूर रखें। यहां पर एक बात और ध्यान रखें कि जिस कमरे में आप बैठे हैं उस कमरे की लाइट जलाकर रखें। अंधेरे में स्क्रीन से निकलने वाली हानिकारक किरणे आंखों को अधिक नुकसान पहुंचाती है। अधिक सुरक्षित रहने के लिए आजकल बाजार में एंटी ग्लेयर आई ग्लासेज भी बिकने लगे हैं। आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी हो तो लाइक ओर शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमसे जुडने के लिए आप हमें फॉलो जरूर करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon