.

इमली से होने वाले फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

नमस्कार मैं हूं योगी योगन्द्र दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि इमली का पेड पूरे देश में पाया जाता है। इसके अलावा इमली अमरिका अफ्रीका और एशियाई देशों में भी पाई जाती है। इमली के पेड बहुत बड़े होते हैं। करीब दस वर्ष बाद ही इमली का पेड फल देने लगता है। जैसे ही सर्दी जाने लगती है मार्च के महिने के आस पास इमली पक जाती है। इमली खाने में खट्टठी मीठी होती है लेकिन यह कई रोगों को समाप्त करने की क्षमता भी रखती है। आज हम आपको इनके बारे में बताएंगे।

पीलिया रोग में राहत देती है
अगर आपको पीलिया की समस्या हो गई है तो आप दसग्राम इमली की छाल को जलाकर राख बना लें। अब इस राख को ५० ग्राम बकरी के मूत्र में मिलाकर सेवन करें। इमली को पानी में भिगोकर उसका पानी भी पिलाएं। इससे पीलिया बहुत जल्द सही हो जाता है।

आंखों में दर्द में राहत देता है
अगर आप को आंखों में दर्द रहता है तो आप इमली के ताजे हरे पत्ते ओर एरंड के पत्तों को गर्म कर के उसका रस निकाल लें। इसमें फूली हुई फिटकरी मिलाकर तांबे के बर्तन में रख दें और उसमें कपड़ा भिगोकर आंखों पर रखें। इससे आंखों के हर तरह के दर्द में राहत मिलती है।

पेट की हर समस्या का समाधान
अगर आप को कब्ज रहती है तो आप इमली की छाल को जलाकर सोते समय आधा चम्मच गर्म पानी के साथ सेवन करें। इससे कब्ज समाप्त हो जाती है और अगर भूख कम लगती है तो आप इमली के पत्तों की चटनी बनाकर नियमित खाएं।कुछ दिन बाद आपको भूख लगना शुरू हो जाएगी।

खूनी बवासीर में राहत
अगर आपको खून वाली बवासीर हो जाती है तो आप इमली की छाल का चूर्ण बनाकर किसी बारीक कपड़े में छान लें। और सुबह शाम सेवन करें। इसके अलावा ऐसे लोगों को इमली के पत्तों का रस भी पीने से लाभ होता है।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में लिखें। पसंद आई तो शेयर और लाइक कीजियेगा। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढ़ते रहने के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करना नहीं भूलें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon