.

गमले में लगा दिए ये पौधे तो मच्छर रहेंगे आपके घर से कोसों दूर

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र। जैसा कि आप जानते हैं कि मच्छरों की वजह से चिकनगुनिया मलेरिया और डेंगू जैसी बड़ी बीमारियां बहुत ही ज्यादा मात्रा में फैल रही हैं। स्थिति यह हो रही है कि हर दिन किसी के डेंगू से मौत की खबर आती है। हम मच्छरों से बचने के लिए साफ सफाई का ध्यान रखते हैं और भी कई तरह के कैमिकल युक्त उपाय करते हैं लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसे पौधों केबारे में बताऊंगा जिनको अगर घर में लगा लिया तो मच्छर आपके घर से दूर ही रहेंगे।


गेंदें के फूल का पौधा
पीले रंग का गेंदे का फूल दिखने में भी बहुत सुंदर होता है और माला में भी इसका प्रयोग किया जाता है। अगर आप घर में गमले में कुछ पौधे गेंदे के फूल के लगा लेते हैं तो उनकी तेज गंध के कारण मच्छर आपके घर पर नहीं आते हैं और फूल भी दिखने में सुन्दर लगते हैं।
तुलसी का पौधा
तुलसी हिंदू धर्म में काफीमहत्वपूर्ण मानी गई है। कुछ लोग तो तुलसीकी पूजा भी करते हैं। पौराणिक विचारों के अनुसार तो हर हिंदू के घर में तुलसी का पौधा होनाबहुत जरूरी है। इसका एक फायदा यह भी है कि इसकी खुश्बू इतनी अधिक होती है कि मच्छर हो बहुत परेशान कर देती है और वह आपके घर से दूर रहता है।
लैवेण्डर का पौधा
अगर आप अपने घर में अंग्रेजी पौधे लगाने के शौकीन हैं और गमलों में कई तरह के अलग अलग पौधे लगाकर रखते हैं तो आप लैवेण्डर का पौधा एक गमले में जरूर लगाएं। इसकी अधिक खुश्बू के कारण मच्छर आपके घर से दूर रहते हैं।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon