.

मुंह के छालों से नहीं होंगे परेशान, यह उपाय करें

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि मुंह के छाले होने से बहुत परेशानी होती है न तो खाना खाया जाता है न ठीक से बोला जाता है। कई बार छाले इतने अधिक बढ़ जाते हैं कि गले तक हो जाते हैं। आज हम आपको मुंह के छालों के असरकारक घरेलू उपाय बताएंगे।

Third party image reference
खाना खाते वक्त यह गलती नहीं करें
कई बार हम खाना खाते समय एक दूसरे से बातें भी करने लग जाते हैं। या फिर हमारा ध्यान कहीं ओर होता है और हम खाना खाते रहते हैं। इससे दांतों के बीच में जीभ या गाल का हिस्सा आ जाता है। जिसकी वजह से भी कई बार छाले हो जाते हैं। वैसे तो मुंह की लार से ही कुछ दिनों में ये छाले समाप्त हो जाते हैं लेकिन अगर हम खाना चुपचाप खाएंगे तो ऐसा नहीं होगा।
मसाले खाना कम करें
अगर आप तेज मिर्च मसालों का सेवन करते हैं तो ये आपके पेट में विपरीत प्रतिक्रिया करते हैं जिससे पेट बदहजमी से पीडि़त हो जाता है। छाले होने का ये भी एक मुख्य कारण है इसलिए आप कम मसालों को उपयोग करें।
चिकित्सक की सलाह
अगर मुंह में छाले अधिक हों गए हैं और आपका बोलना भी बंद हो गया है या फिर आपको छाले बार बार होते हैं तो ऐसे में इसे आसान रोग नहीं समझें और चिकित्सक से इसकी जांच कराएं। ताकि इसके होने का मूल कारण पता लग सके।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon