.

सर्दियों में क्यों जरूरी होता है लाल मीठी गाजर खाना

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप सब जानते हैं कि सर्दी के मौसम में लालरंग की गाजर सब्जी मंडी में काफी मात्रा में देखने को मिलती है। गाजर से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। गाजर का हलवा काफी मशहूर है। सुन्दरता के लिए इसका जूस भी पिया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार गाजर को सब्जी के अलावा जड़ी बूटी के रूप में भी देखा जाता है। आज हम आपको इसके फायदे बताएंगे।


गाजर के गुण
गाजर की तासीर की बात की जाए तो यह ठंडी होती है। लेकिन कमाल की बात यह है कि ठंडी तासीर होने के बाद भी यह कफ नाशक है। गाजर लौंग और अदरक ये तीनों ही सीने में जमा कफ को पिघलाकर निकालने में सक्षम मानी गई है। गाजर खाने से ह्रदय संबंधित बीमारियों में भी फायदा होता है। इसमें रक्त अवरोधक शक्ति होने के कारण यह रक्त में पित्त को भी नहीं बढऩे देती है।
पेट के लिए फायदेमंद
कफ नाशक होने के साथ साथ गाजर रस से भरी हुई होती है जो पेट की अग्नि को बढ़ा देती है। जिन लोगों केा पेट खराब होने या कब्ज होने के कारण बवासीर की समस्या हो जाती है गाजर का सेवन बवासीर होने से रोकता है। इसमें कई तरह के खनिज लवण भी पाए जाते हैं जो शरीर को ताकत प्रदान करते हैं। इसलिए गाजर सर्दियों में अवश्य खानी चाहिए।
सुन्दरता बढ़ाती है
गाजर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए सुन्दरता बढ़ाने के लिए कुछ लोग गाजर और आंवले को मिलाकर इसका जूस पीते हैं। लेकिन अगर आप जूस की बजाय कच्ची गाजर खाएंगे तो आपको विटामिन सी के साथ साथ फाइबर भी प्राप्त होगा जिससे सुन्दरता बढऩे के साथ साथ आपका शरीर भी फिट रहेगा।
आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढऩे के लिए और हमसे जुडऩे के लिए मुझे फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon