.

घर पर बनाएं ढाबे वाली पंजाबी दाल खाने वाले अंगुलियां चाटते रह जाएंगे

नमस्कार दोस्तों मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि दाल बहुत ही लोकप्रिय होती है। लेकिन कई तरह की दाल कई तरीके से बनाई जाती है। लेकिन ढाबे पर मिलने वाली पंजाबी दाल का जायका अपने आप में ही अलग है। आज मैं आपको बताऊंगा कि आप घर पर ही पंजाबी दाल कैसे बना सकते हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

Third party image reference
जरूरी सामान
आधा कप राजमा आधा कप चना दाल एक कप काली उड़द की दाल चार हरी मिर्च दो प्याज दस बारह लहसुन एक इंच अदरक का टुकड़ा चार टमाटर आधा चम्मच जीरा एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर कसूरी मैथी दो चम्मच मक्खन हरा धनिया बारीक कटा हुआ नमक स्वादानुसार और तलने के लिए तेल।
शुरूआत कैसे करें
सबसे पहले आप हरी मिर्च को लंबाई में काट लें। इसके बाद प्याज को बारीक काटें और अदरक लहसुन को कस लें और टमाटर को भी बारीक बारीक काट लें। इस दाल को बनाने से छह घंटा पहले दाल को साफ कर के पानी में भिगो दें। भीगने के बाद आप इसे निकालकर इसमें पानी डालकर कुकर में दो सीटी तक पकाएं।
कैसे बनाएं दाल
दाल बनाने के लिए पैन में तेल गर्म करने के बाद कसा हुआ लहसुन डालें और कटा हुआ प्याज और अदरक हरी मिर्च इन सब को डालकर भून लें। जब इनका रंग गोल्ड होने लगे तो इसमें टमाटर जीरा पाउडर लाल मिर्च पाउडर सब डाल दें और जब तेल अलग होने लगे तो उसमें उबली हुई दाल नमक और मक्खन डालकर धीमी आंच पर पंद्रह मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें कसूरी मैथी और हरा धनिया डालकर परोसें।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा इसी तरह की ज्ञानवर्धक पोस्ट पढते रहने के लिए आप मुझे फॉलो करें धन्यवाद ।


EmoticonEmoticon