.

इन दो लोगों के साथ हुई नए तरीके से ऑनलाइन ठगी, आप कैसे बचें

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल ऑनलाइन खरीददारी का चलन काफी अधिक बढ़ गया है। ऐसे में कुछ ऐसे भी ग्राहक सामने आए हैं जिनके साथ ऑनलाइन खरीददारी करते समय ठगी हुई है। आज मैं आपको दो व्यक्तियों के साथ हुई ठगी के बारे में बताऊंगा ताकि आप लोगों को जानकारी मिल सके कि यह ठगी किस तरह होती है और आप भविष्य में इस प्रकार की ठगी से बच सकें।

Third party image reference
पहला तरीका
महाराष्ट्र के रहने वाले एक व्यक्ति जिनका नाम राहुल बदला हुआ नाम है। उन्होंने फेसबुक पर एक ऑनलाइन शॉपिंग का विज्ञापन देखा और विज्ञापन के द्वारा लालच में आकर उसने ऑर्डर कर दिया। क्योंकि दो हजार रुपए का सामान सिर्फ पांच सौ रुपए में ही मिल रहा था। ऑर्डर करने के बाद उसको एक पैकेट कोरियर के द्वारा प्राप्त हुआ। जब उसने पैकेट खोला तो जिस सामान को विज्ञापन में दिखाया गया था उसकी जगह बहुत ही घटिया सामान प्राप्त हुआ। जिसकी कीमत सौ रुपए के आस पास भी नहीं थी। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों होता है। तो इसमें सबसे बड़ी गलती ग्राहक की ही है। उसने लालच में आकर एक ऐसी वेबसाइट से सामान मंगवाया जो वेबसाइट नई थी और उसका कोई अस्तित्व नहीं था।

Copyright Holder
दूसरा तरीका
आजकल आपके फोन पर एक कॉल आती है। जैसे ही आप कॉल को रिसीव करते हैं दूसरी तरफ से एक लडक़ी मधुर आवाज सुनाई देती है। वो लडक़ी कहती है कि एक नई वेबसाइट ऑनलाइन शॉपिंग के बाजार में आई है जो काफी अच्छे ऑफर दे रही है आपका नंबर चयन किया गया है। इसलिए आपको इस वेबसाइट की तरफ से दस हजार रुपए का फोन चार हजार रुपए में दिया जा रहा है। राजस्थान के निवासी समयदीन के पास भी एक ऐसा फोन आया और उसने फोन को मंगवा लिया। ऐसे में जैसे ही उसने फोन का पैकेट कोरियर के द्वारा प्राप्त किया उस पैकेट में एक प्लास्टिक का खिलौने वाला मोबाइल मिला और जिस वेबसाइट का नाम उस लडक़ी ने बताया था उस तरह की कोई वेबसाइट ही नहीं थी। कुछ दिनों बाद वह फोन नंबर भी बंद आने लगा। इस तरह की ठगी के नए नए तरीके अपनाए जा रहे हैं।

Third party image reference
बचाव कैसे करें
दोस्तों आपको मैने ऑनलाइन खरीदारी में ठगी के दो नए तरीकों के बारे में बताया हो सकता है आपके पास भी इस तरह कोई कॉल आया हो। या फिर भविष्य में आपके पास कोई ऐसा फोन आए या फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कोई लालच भरा विज्ञापन दिखे तो आप वहां से कुछ भी सामान मंगवाने से पहले यह जान लें कि जिस वेबसाइट के बारे में वहां बताया गया है वह कितनी पुरानी और कितनी भरोसेमंद है। दूसरी बात यहां पर ध्यान देने की यह है कि जब भी आपके पास कोई कॉल आता है और वो कहते हैं कि यह ऑफर सिर्फ आपके नंबर पर ही है तो यकीन नहीं करें। क्योंकि कोई भी कंपनी जब कोई ऑफर लांच करती है तो वह सभी ग्राहकों के लिाए समान रूप से करती है और उसका विज्ञापन भी बखूबी देती है। कोई भी कंपनी किसी एक व्यक्ति के लिए कोई ऑफर नहीं देती है। और अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग से होने वाली ठगी से बचना चाहते हैं तो आप लालच बिल्कुल नहीं करें। अगर कोई सेल या ऑफर सही होगी तो वो किसी भरोसेमंद वेबसाइट पर होगी और उसका पूरी तरह से विज्ञापन टेलीविजन पर भी किया जाएगा। आजकल तो समाचार पत्रों में भी विज्ञापन आते हैं। इसलिए आप इस तरह के कॉल और विज्ञापन के झांसे में आने से बच सकते हैं।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon