.

इस चटनी को खाने के बाद आपका बार बार खाने का मन करेगा

जैसा कि आप जानते हैं कि सब्जी दाल और कढ़ी में हम स्वाद बढ़ाने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल जरूर करते हैं। लेकिन आज मैं आपको करीपत्ता और नारीयल की ऐसी स्वादिष्ट चटनी केबारे में बता रहा हूं जिसको एक बार खाने के बाद हर कोई पूछता है कि थोड़ी और मिल जाएगी।



http://recipespecial.com
जरूरी सामान
दो कप करीपत्ता आधा कप कच्चा कद्दूकस किया नारीयल एक चम्मच तेल तीन चार हरिमिर्च सूखी लाल मिर्च दो नग इमली का गूदा तीन चम्मच एक चम्मच गुड़ चार चम्मच चने की दाल चार चम्मच उड़द की दाल आधा चम्मच राई आधा चम्मच जीरा दो चुटकी हींग और नमक स्वादानुसार।

शुरूआत कैसे करें
सबसे पहले करी पत्ता को अच्छे से साफ करें और दो तीन बार पानी से धो लें। इसके बाद आप करी पत्ता को अच्छी तरह सुखा लें और पैन गर्म कर के एक छोटी चम्मच तेल डालें। इसके बाद तेल गर्म होने पर राई और जीरा डाल दें। जीरा भुनने के बाद दोनों तरह की दाल डाल दें और दालों को चलाते हुए भून लें। मध्यम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लें। लाल मिर्च हींग को दालकर आधा मिनट और भून लें और इस मसाले का एक कटोरी में निकाल लें।

बनाने की विधि
बचा हुआ तेल दुबारा से एक पैन में गर्म करें ओर करी पत्ता डाल दें। दो मिनट तक चम्मच से चलाते हुए भूनें ओर नारीयल व हरीमिर्च डाल दें। एक मिनट तक ओर भूनें। भुने हुए करी पत्ता दाल ओर मसाले इन सब को मिक्सी में डालकर इमली का गूदा गुड़ और नमक भी डाल दें ओर आधा कप पानी डालकर पीस लें। आपकी स्वादिष्ट चटनी बनकर तैयार है। आप इसे पकौडे के साथ खाइये बहुत मजा आएगा।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon