.

किशमिश के ये अनोखे फायदे अगर आपने जान लिए तो आज से खाना शुरू कर देंगे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि जैसा कि आप जानते हैं कि किशमिश एक सूखा मेवा है और यह स्वाद में मीठी होती है। किशमिश अंगूर को सुखाकर बनाई जाती है। अगर आप लोग किशमिश को सिर्फ स्वाद के लिए खाते हैं तो आज हम आपको किशमिश से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।

Third party image reference
दुबले पतले शरीर से छुटकारा
वैसे तो कोई भी सूखा मेवा हो वह आपका वजन बढ़ाने में कारगर है। इसी तरह किशमिश भी आपका दुबलापन समाप्त करती है। क्योंकि इसमें ग्लूकोज पाया जाता है। अगर आप चाहते हैं तो आपका सिर्फ वजन बढ़े और कोलेस्ट्रोल की मात्रा स्थित रहे तो आप किशमिश खाना शुरू कर दें।
हड्डी को मजबूत बनाता है
एक माइक्रो न्यूट्रीएंट जिसको बोरोन के नाम से जाना जाता है यह किशमिश में पाया जाता है। इसका काम हड्डियों के द्वारा कैल्शियम का भरपूर उपयोग करना होता है। इसी की वजह से किशमिश खाने से घुटनों में दर्द की समस्या पैदा नहीं होती है।
आंखों के लिए फायदेमंद
किशमिश में एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंखों की फ्रीरेडिकल्स से लडऩे में यह आपकी सहायता करता है। अगर आपकी उम्र बढ़ रही है और बढ़ती उम्र से आंखों में कमजोरी आ रही है तो वह किशमिश खाने से नहीं आएगी। इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो कि आंखों के लिए अच्छा रहता है।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon