.

सर्दियों में तिल का इस तरह करें उपयोग फिर देखे फायदे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र। जैसा कि आप जानते हैं कि सर्दियों में तिल का उपयोग करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। आपने तिल की गजक या लड्डू मकर संक्रांति पर तो खाए होंगे लेकिन अगर आप तिल को किसी भी रूप में पूरी सर्दी खाएंगे तो इसके आपको बहुत से फायदे देखने को मिलेंगे। जिनके बारे में आज मैं आपको बता रहा हूं। और इसके अलावा तिलके कुछ उपयेाग भी बताऊंगा।
बालों के लिए हितकारी
अगर तिल का तेल सर्दियों में रोजाना सिर में लगाया जाए तो इससे दिमाग की शक्ति बढ़ती है और बाल भी खूबसूरत हो जाते हैं। इसीलिए छात्रों को आयुर्वेद के अनुसार में सिर में तिल का तेल लगाने की सलाह दी जाती है।

मोटापा को समाप्त करता है
अगर आप की तोंद अचानक बाहर निकलने लगी है तो आप व्यायाम के साथ साथ एक चम्मच तिल का तेल सुबह शाम जरूर पिएं। ये अतिरिक्त चर्बी को गलाकर तोंद को कम करता है।

दांतों की पूर्ण सुरक्षा
दांतों की मजबूती के लिए काले रंग के तिल को अगर आप चबा लेंगे तो आपके दांत बहुत ही मजबूत हो जाएंगे। दांतों में कीड़ा लगने की शिकायत हो तो तिल को छह घंटे के लिए पानी में भिगो दें और फिर उस पानी कोमुंह में डालकर आठ दस मिनट तक रोकें इस तरह कुल्ला करें। इससे कीड़े समाप्त हो जांएगे और ये प्रयोग पायरिया नाशक भी है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।


EmoticonEmoticon