.

दो टमाटर रोजाना खाने से जो फायदे होंगे आपने उनके बारे में सोचा भी नहीं होगा

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि मैंने अपने पिछले आर्टीकल्स में कई बार आपको बताया है कि सेब और संतरा शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है लेकिन आज मैं आपको एक बात स्पष्ट रूप से बताना चाहता हूं कि टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसमें सेब और संतरा दोनों के गुण समान रूप से पाए जाते हैं। आप दो टमाटर रोजाना सब्जी में सलाद में या किसी भी रूप में खाएंगे तो आपको कैल्शियम फास्फोरस और विटामिन सी भरपूर मात्रा में प्राप्त होगी। नाश्ते में सिर्फ दो टमाटर खाने से शरीर में भोजन की पूर्ति होती है। इसके अलावा आज हम आपको टमाटर के अन्य फायदे भी बतांएगे।

हड्डियों को मजबूत बनाता है
टमाटर के नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं क्योंकि इनसे कैल्शियम प्राप्त होता है। इसके साथ ही टमाटर में विटामिन और लाइकोपीन इतनी मात्रा में पाया जाता है यह आपकी हड्डी को मजबूत करने के साथ साथ रिेपेयर भी करता है और इनका घनत्व भी बढ़ाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
टमाटर में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है और रतौंधी जैसे रोगों को समाप्त करने की क्षमता रखता है। एक शोध में पाया गया कि अगर आप दो टमाटर रोजाना खाएंगे तो आंखों में होने वाला एक बड़ा रोग मेक्यूलर डीजनरेशन का खतरा भी नहीं रहता है।

वजन घटाने में सहायक
अगर आपका मोटापा बढ़ रहा है तो निश्चित तौर पर ही आपको सलाद में सुबह दो टमाटर रोजाना खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि पहली बात तो यह है कि टमाटर में कैलोरी बहुत कम होती है और दूसरी बात यह है कि टमाटर हमारे शरीर में भोजन की पूर्ति करता है। इससे हमारे शरीर में फैट की मात्रा बढ़ती नहीं है और भूख भी कम लगती है।


दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon