.

सर्दियों में हल्दी का इस तरह इस्तेमाल करने से होते हैं कमाल के फायदे

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप सब जानते हैं कि हल्दी का उपयोग सब्जियों में रंग लाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा हल्दी दर्द निवारक भी होती है। लेकिन आज हम आपको बतांएंगे कि हल्दी के सर्दियों में कौन से उपयोग करने चाहिएं जिससे इसके कई अनमोल फायदे होते हैं।


खांसी होने पर
अगरआपको सर्दियों में खांसी होती है तो आप हल्दी की एक छोटी सी गांठ को मुंह में रखकर चूस लें। इससे बार बार होने वाली खांसी रुक जाती है और लगातार खांसने की समस्या में राहत मिलती है।
अनचाहे बाल हटाती है
अगर आपकी त्वचा पर कहीं अनचाहे बाल उग आए हैं तो आप उन्हें हटाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको पिसी हुई हल्दी को गुनगुने नारियल तेल में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना पड़ेगा और इस पेस्ट को उस जगह लगाना पड़ेगा। इससे त्वचा मुलायम भी हो जाएगी और अनचाहे बाल भी हट जाएंगे।
चेहरे पर निखार के लिए
अगर चेहरे पर झाइयां दाग धब्बे हो रहे हैं तो इन्हें समाप्त करने के लिए आप हल्दी का काले तिल के साथ उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको हल्दी और काले तिल को बराबर मात्रा में पीसकर एक पेस्ट तैयार करना पड़ेगा। आप इसके अलावा हल्दी और दूध का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों तरह के फेस पैक से चेहरा निखरता है।
आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढऩे के लिए और हमसे जुडऩे के लिए मुझे फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon