.

व्रत में इस तरह बनाएं साबू दाने का पुलाव देखते ही आपके मुंह में पानी आ जायेगा

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि साबूदाने की खिचड़ी तो आप व्रत में अक्सर खाते ही रहते हैं। आज मैं आपको साबूदाने का पुलाव बनाना बताऊंगा। यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है।+


आवश्यक सामग्री
साबू दाना अपनी जरूरत के अनुसार हरी मिर्च दो तीन बारीक कटी हुई आलू दो नग मूंगफली पचास ग्राम सेंधा नमकर स्वादानुसार और तलने के लिए तेल।

शुरूआत कैसे करें
सबसे पहले साबूदाने को पानी में तीन चार घंटे के लिए भिगोकर रख दें। साबूदाना पानी को सोख कर बहुत मुलायम हो जाता है। अगर यह अभी भी थोड़ा सख्त लग रहा है तो और पानी डालकर कुछ देर और भीगने दें। आलू को छीलकर धोएं और छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। नॉन स्टिक कढ़ाई में घी या तेल गर्म कर के मूंगफली डालकर पांच मिनट भून लें। जब मूंगफली से भुनने की खूश्बू आने लगे तो इसमें हरी मिर्च और कटे हुए आलू को भी एक मिनट के लिए भून लें।

बनाने की विधि
अब इसमें सेंधा नमक डालें और अच्छे से मिलाएं। आंच को धीमा कर के इसे ढककर आलू को पकाएं। इसके बाद इसमें भीगा हुआ साबूदाना डालें और अच्छे से दो मिनट तक भूनें। फिर दुबारो से ढककर साबूदाना को गलने दें। साबू दाना पूरी तरह गलने के बाद पारदर्शी हो जाता है। यह इसकी पहचान है। आंच बंद कर दें। आपका पुलाव तैयार है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद


EmoticonEmoticon