.

इन तीन छोटे उपायों से आपकी रसोई गैस चलेगी दोगुनी

नमस्कार मैं हूं योगी योगेन्द्र जैसा कि आप जानते हैं कि आज हर घर में रसोई गैस का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियों के दिन आने वाले हैं और इन दिनों में गैस की किल्लत रहती है गर्मियों में तो गैस का सिलेंडर आसानी से घर पर आ जाता है वहीं सर्दी के मौसम में गैस को घर पर आने में कई दिन लग जाते हैं। आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनसे आप आसानी से गैस की बचत कर सकते हैं।

Third party image reference
पहला तरीका
पहला तरीका तो यही है कि जब भी हम खाना बनाएं भगोनी की जगह कुकर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपका प्रेशर कुकर हांडीनुमा हैं तो इससे खाना जल्दी बनता है और अच्छे से गल भी जाता है। इसके अलावा आप फ्राईपैन का इस्तेमाल करें और ढककर सब्जी बनाएं। इससे गैस की काफी बचत होती है।
दूसरा उपाय
जब भी हम सब्जी बनाते हैं तो हम चाहे कितने भी अच्छे स्वाद की सब्जी बनाते हों एक गलती तो कर ही देते हैं वो है कि हम उसमें जरूरत से अधिक पानी डाल देते हैं। फिर उस पानी को जलाने में काफी समय खराब होता है। इसलिए पानी सब्जी में कम डालें। अगर सब्जी गाढ़ी होने लगे तो फिर थोड़ा सा पानी बाद में भी डाला जा सकता है। इससे गैस की बचत होती है।
तीसरा फायदा
अब सर्दियों में खाना खराब नहीं होता है इसलिए हम खाने को फ्रीज में रख देते हैं और सुबह इस खाने को गर्म करके खाते हैं। तो आप ऐसा कर सकते हैं कि आप खाने को फ्रीज से निकाल कर कुछ देर के लिए बाहर रख दें। जिससे उसका तापमान सामान्य हो जाएगा और इसे गर्म करने में कम समय लगेगा और गैस की बचत होगी।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक ओर शेयर कीजियेगा। इसी तरह की अन्य पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुडऩे के लिए हमें फॉलो करें धन्यवाद।


EmoticonEmoticon